केन्या में 9 साल के छोटे से बच्चे ने कमाल कर दिखाया है. उसने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लकड़ी से हाथ धोने की मशीन बना डाली. इस मशीन के ज़रिए लोग आसानी से अपने हाथों को धो पाएंगे. इस मशीन में दोनों तरफ़ लकड़ी के पट्टे हैं. एक तरफ़ से पैर की मदद से हैंडवॉश ले सकते हैं और दूसरी तरफ़ से पानी लेकर हाथों को धोया जा सकता है. बच्चे की इस बेहतरीन खोज के लिए उसे राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार,

पश्चिमी केन्या में Bungoma County के मुकवा गांव में रहने वाले Stephen Wamukota उन 68 लोगों में सबसे कम उम्र के हैं, जिन्हें राष्ट्रपति Uhuru Kenyatta ने पुरस्कार से सम्मानित किया है.

Stephen ने BBC को बताया,

'मेरे पास फ़िलहाल दो मशीनें हैं. मैं और भी मशीनें बनाना चाहता हूं. मशीन को मैंने इस तरह बनाया है कि इससे बिना हाथों का इस्तेमाल किए हाथ धोए जा सकते हैं. इसका आइडिया मुझे टीवी से आया, जिसमें वायरस से बचाव के तरीकों के बारे में बताया जा रहा था.
9 yo Kenya boy wins presidential award for inventing wooden handwashing machine
Source: str8talkmagazine

Stephen के पिता जेम्स ने CNN को बताया,

जब हमारे देश के राष्ट्रपति ने पहली बार COVID-19 संक्रमण की घोषणा की और कहा कि इससे बचने के लिए हाथों को रोज़ धोना चाहिए. तब मेरा बेटा मेरे पास हैंडवॉशिंग मशीन का आइडिया लेकर आया. वो अपने साथ मशीन का ढांचा लेकर आया था. इस मशीन को बनाने का पूरा श्रेय Stephen को जाता है मैंने सिर्फ़ इसे फ़िट करने में उसकी मदद की है.

Stephen के इस आइडिया को लोग सोशल मीडिया पर भी सराह रहे हैं.

आपको बता दें केन्या में 2 हज़ार से ज़्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. इनमें 84 लोगों की मौत हो चुकी है. 

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.