कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को देश के अलग-अलग हिस्सों में बने आइसोलेशन सेंटर्स में रखा जा रहा है. यहां 24 घंटे डॉक्टर्स उनके उपचार और निगरानी में लगे हुए हैं. दवाइयों के साथ ही मरीज़ों को ख़ास तरह का खाना भी परोसा जा रहा है. उन्हें इस रोग से लड़ने के लिए किस प्रकार का खाना खिलाया जा रहा है, इसकी जानकारी चेन्नई के एक अस्पताल ने लोगों से शेयर की है.

coronavirus
Source: aljazeera

दरअसल, चेन्नई के Rajiv Gandhi Government General Hospital(RGGGH) में कोरोना वायरस पॉज़िटिव दो पेशेंट्स का इलाज चल रहा है. वहीं कुछ अन्य मरीज़ जिनमें इसके लक्षण पाए गए हैं उन्हें आइसोलेशन सेंटर में निगरानी में रखा गया है. इनके लिए अस्पताल ने ख़ास डाइट प्लान किया है. अस्पताल के मुख्य आहार विशेषज्ञों ने इसे रोगी के स्वास्थ्य की स्थिति और कैलोरीज़ के हिसाब से तैयार किया है.

corona virus  food
Source: thehindu

नाश्ता : इडली, सांभा गेहूं उपमा, सांभर, प्याज़ की चटनी, अंडे का सफे़द भाग और दूध.


दोपहर से पहले : अदरक और नींबू से तैयार किया गया गर्म पानी.

लंच : चपाती, पुदीना चावल, सब्ज़ी पोरियाल, साग पोरियाल, रसम और भुने हुए बंगाली चने की दाल.

रात से पहले : काली मिर्च के साथ दाल का सूप और उबला हुआ चना.

डिनर : चपाती, इडली, वेज कोरमा और प्याज़ की चटनी.

coronavirus
Source: livemint

अस्पताल की डीन डॉ. आर. जयंती ने बताया कि उन्हें खाना डिस्पोज़ेबल प्लेट्स में सर्व किया जा रहा है. उनके पीने के लिए गर्म पानी की व्यवस्था भी की गई है. डॉक्टर्स और स्टाफ़ जो उनकी देखभाल में लगे हैं उनकी हेल्थ का भी ख़ास ध्यान रखा जा रहा है. आइसोलेशन वार्ड में काम करने वाले सभी स्टाफ़ को हेल्दी फ़ूड और विटामिन की गोलियां भी दी जा रही हैं.

News से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.