लॉकडाउन की वजह से दुर्लभ जीव भी धरती पर वापस दिख रहे हैं. नदियों का पानी साफ़ हो रहा है. लोगों को ताज़ी हवा खाने का मौक़ा मिल रहा है. इन सबके अलावा एक और ख़ुशख़बरी सामने आई है. NASA द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, देश में वायु प्रदूषण में कमी आई है. नॉर्थ इंडिया में वायु प्रदूषण में ये गिरावट 20 साल बाद देखी गई है. 

north-india
Source: vogue

सैटेलाइट सेंसर द्वारा पता चलता है कि इंडिया में Aerosol लेवल पिछले 20 सालों में सबसे कम आंका गया है. वहीं यूनिवर्सिटीज़ स्पेस रिसर्च एसोसिएशन के वैज्ञानिक पवन गुप्ता का कहना है कि 'पता था कि लॉकडाउन के दौरान हम कई जगहों पर वायुमंडलीय संरचना में परिवर्तन देखेंगे, पर मैंने इतने कम Aerosol लेवल को कभी नहीं देखा.' 

north india
Source: traveltriangle

इसके साथ ही साउथ एंड सेंट्रल एशिया के सहायक सचिव एलिस जी वेल्स का कहना है कि नासा की ये छवियां 2016 में शुरू होने वाले प्रत्येक वसंत में ली गई थीं. इससे ये पता चलता है कि हिंदुस्तान में पिछले 20 सालों में सबसे कम वायु प्रदूषण वर्तमान में है. एक ओर जहां फिर से सभी यात्रा और काम की तैयारियां कर रहे हैं, ऐसे में इसे नहीं भूलना चाहिये. 

India Gate
Source: telanganatoday

जानकारी के मुताबिक, वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट की मुख्य वजह लॉकडाउन है. इसके साथ ही कुछ राज्यों में बारिश हुई, जिसके बाद Aerosol लेवल में बढ़ोत्तरी नहीं देखी गई और प्रदूषण 20 सालों में सबसे अधिक निचले स्थान पर पहुंच गया. 

बस लॉकडाउन खुलने के बाद भी यही कोशिश करिये कि हम पर्यावरण को कोई हानि न पहुंचायें. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.