इस समय लोग सोना-चांदी नहीं, बल्कि प्याज़ ख़रीदने से डर रहे हैं. जो प्याज़ अब तक 20-30 रुपये किलो बिकता था, उस प्याज़ के दाम अब आसमान छू रहे हैं. इस वक़्त बाज़ार में प्याज़ की क़ीमत लगभग 100-130 रुपये किलो है. अब ऐसे में जनता प्याज़ ख़रीदे या फिर बाकी सब्ज़ियां. प्याज़ के दाम क्यों बढ़ रहे हैं, इस बारे में तो कुछ पता नहीं चल पाया है. पर हां, प्याज़ की क़ीमत बढ़ने से देशभर में क्या माहौल चल रहा है, एक बार उसका जायज़ा ले लेते हैं.

1. बेंगलुरु के कई रेस्टोरेंट ने मेन्यू से हटाया 'अनियन डोसा'

मंहगे प्याज़ की वजह से बेंगलुरु के कई रेस्टोरेंट्स में 'अनियन डोसा' बनना बंद हो गया है. इस बारे में बेंगलुरु होटल असोसिएशन के पदाधिकारी वी. कामत का कहना है कि महंगे प्याज़ की वजह से हमने इसका इस्तेमाल कम कर दिया है. बड़े रेस्टोरेंट्स और फ़ूड चेन प्याज़ के दाम बढ़ने पर अपने दाम बढ़ा सकते हैं. पर जिन रेस्टोरेंट्स में मीडिल क्लास लोग जाते हैं, उन्हें रेट बढ़ाने में परेशानी हो सकती है.

onion dosa
Source: indiatimes

2. वाराणसी में आधार कार्ड गिरवी रख कर लोन पर मिल रहा है प्याज़

दिन पर दिन प्याज़ के दामों में इज़ाफ़ा देखते हुए देशभर में इसका विरोध किया जा रहा है. एक ओर जहां हर जगह प्याज़ को लेकर हाय-तौबा मची हुई है, वहीं वाराणसी में प्याज़ लोन पर दिया जा रहा है. समाजवादी पार्टी के यूथ विंग की स्वामित्व वाली कुछ दुकानों पर आधार कार्ड गिरवी रख प्याज़ लोन में दिया जा रहा है.

Onion
Source: outlookindia

3. मुजफ़्फ़पुर में प्याज़ बना देवता

बिहार के मुजफ़्फ़पुर में प्याज़ की बढ़ती क़ीमतों का अनोखे अंदाज़ में विरोध किया जा रहा है. इस शहर में लोग प्याज़ को देवता बना कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. तस्वीर में आप प्याज़ पर चढ़ी फूलों की माला और लोगों को उस पर अगरबत्ती दिखाते हुए देख सकते हैं. प्याज़ के लिये किया गया ये विरोध-प्रदर्शन प्रसिद्ध सरैयागंज टावर पर आयोजित किया गया था.

prayers for onion
Source: HT

हाय... रे प्याज़ कितना रुलाओगे यार!

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.