भारतीय सेना में जॉइन होने का सपना देखते हैं तो वो सपना अब पूरा हो सकता है. भारतीय सेना ने अपने भर्ती के तरीकों में बदलाव किया है. इस बदलाव के चलते अब आम लोग भी सेना में भर्ती हो पाएंगे.

इंडियन आर्मी के सूत्रों ने कहा,

इस प्रस्ताव पर विचार हो रहा है. इसमें आम लोगों को 3 साल तक सेना जॉइन कर देश की सेवा करने का मौका दिया जाएगा. इसे 'टूर ऑफ़ ड्यूटी' का नाम दिया गया है. 

रिपोर्ट के अनुसार, ये उन युवाओं के लिए होगा जो डिफ़ेंस सर्विस में जाना तो चाहते हैं, लेकिन उसे अपना करियर नहीं बनाना चाहते. उनके लिए आर्मी से जुड़े ख़तरों और एडवेंचर को अनुभव करने का ये बेहतरीन मौका रहेगा. युवाओं को सभी ट्रेनिंग और प्रक्रियाओं से गुज़रना होगा.

army proposes 3 yr voluntary tour of duty to common citizens
Source: globalvillagespace

सूत्रों की माने तो,

आर्म्ड फ़ोर्स में पर्मानेंट जॉब करने की जगह इस प्रस्ताव के ज़रिए अब युवा तीन साल इंटर्नशिप के तौर पर सेना का अनुभव कर पाएंगे. हमारे देश में बेरोज़गारी एक वास्तविकता है और इस ज़रिए कुछ बेरोज़गारी कम होगी और देश का उत्थान होगा.

The Hindu के अनुसार,

इस योजना के तहत जो भी युवा आर्मी जॉइन करेंगे उन्हें कार्पोरेट सेक्टर की तुलना में बहुत अधिक सैलेरी दी जाएगी
army proposes 3 yr voluntary tour of duty to common citizens
Source: indiatoday

आपको बता दें, तीन साल के बाद सेना छोड़ने पर पेंशन तो नहीं मिलेगी लेकिन कई अन्य लाभ मिलेंगे. इनमें आगे के करियर से जुड़े कई सर्टिफ़िकेट होंगे. ये प्रस्ताव महिला और पुरूष दोनों के लिए है.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.