वियतनाम एक छोटा सा ख़ूबसूरत देश है और इसके भारत के साथ भी संबंध हमेशा बेहतर रहे हैं. यहां चौथी से लेकर 13वीं शताब्दी तक की बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म की कई कलाकृतियां और मूर्तियां मिली हैं. अब यहां खुदाई में ASI को बलुआ पत्थर से बना 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला है.

asi discovers 1100 yo shivalinga in vietnam

इसकी जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है. इन्होंने शिवलिंग की कई तस्वीरें भी शेयर की हैं. साथ ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम को बधाई भी दी है. 

9वीं शताब्दी का ये शिवलिंग वियतनाम के क्वांग नाम प्रांत के My Son (मी सान) मंदिर परिसर में जारी संरक्षण परियोजना के तहत खुदाई में मिला है.

एक अधिकारी ने बताया,

इससे पहले, 6 अन्य शिवलिंग मंदिर परिसर में मिल चुके हैं लेकिन ये वाला शिवलिंग सबसे शानदार है. 
asi discovers 1100 yo shivalinga in vietnam

पूरी तरह से सुरक्षित ये शिवलिंग हिंदू मंदिरों के एक परिसर का हिस्सा है. इसका निर्माण शक्तिशाली चंपा साम्राज्य द्वारा चौथी शताब्दी और 13वीं शताब्दी के बीच My Son (मी सान) में किया गया था. 

उल्लेखनीय है कि ‘माई सन’ एक यूनेस्को (UNESCO) विश्व धरोहर केंद्र है, जिसे खमेर साम्राज्य के शासक राजा इंद्रवर्मन द्वितीय ने बनवाया था. 10वीं शताब्दी में निर्मित ये मंदिर विभिन्न हिंदू मंदिरों का घर है या चाम लोगों की उन्नत तकनीकी सभ्यता का एक अद्भुत उदाहरण है.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.