जबसे लॉकडाउन हुआ है तबसे स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेज़ ली जा रही हैं. इस वजह से कई बार बच्चों को इंटरनेट की समस्या से भी गुज़रना पड़ रहा है. जिसकी वजह से वो हर संभव कोशिश करते हैं इंटरनेट कनेक्शन को ठीक करने की. ऐसा ही एक मामला केरल के अरीक्कल में देखने को मिला, जहां एक बी.ए. इंग्लिश की स्टूडेंट को उसके घर के छप्पड़ पर बैठ कर क्लास लेते देखा गया. 

Online classes
Source: indianexpress

स्टूडेंट का नाम नमिता नारायण है वो कुट्टीपुरम के KMCT Arts And Science College में पढ़ती हैं. नमिता ने बताया,

मैंने घर में हर जगह देख लिया, लेकिन कहीं पर भी अच्छा नेटवर्क नहीं मिला. फिर मैं छत पर गई और मुझे वहां पर नेटवर्क सही लगा. नेटवर्क न आने की वजह से नमिता ने कई मोबाइल नेटवर्क भी इस्तेमाल किए, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ. तब उन्होंने छत पर क्लास लेने का फ़ैसला किया.
ba student finds good data signals on terrace

नमिता की क्लासेज़ सोमवार से शुरू हुई थीं. सोमवार और मंगलवार को तेज़ बारिश के कारण नमिता ने छाता लगाकर क्लास की और बुधवार को उसी छाते ने धूप से भी बचाया. 

नमिता के पिता के.सी. नारायणन कुट्टी, Kottakkal Arya Vaidya Sala में कार्यरत हैं और मां एम. जीजा मलप्पुरम के GMLP स्कूल में एक शिक्षक हैं. इन्होंने भी नमिता को ऐसा करने के लिए सपोर्ट किया. साथ ही एक लोहे की सीढ़ी बनवाई ताकि नमिता सीढ़ी के सहारे से आराम से चढ़ सके.

ba student finds good data signals on terrace
Source: indiamart

नमिता ने अपने दोस्तों की तरफ़ से बात करते हुए कहा,

बारिश मुद्दा नहीं है, लेकिन बादलों के गरजने और बिजली चमकने से समस्याएं होती हैं. मेरी तरह कितने ही स्टूडेंट्स हैं जो इंटरनेट की अच्छी कनेक्टिविटी के लिए अलग-अलग नेटवर्क लेते हैं, लेकिन समस्या वहीं की वहीं रहती है.

नमिता की बड़ी बहन, जो कोटाक्कल के Vaidyaratnam P.S. Varier Ayurveda College में चौथे सेमेस्टर BMS की छात्रा हैं, उन्होंने कहा,

मुझे भी अच्छी कनेक्टिविटी के लिए घर के कोने-कोने में घूमना पड़ता है. 
ba student finds good data signals on terrace
Source: game-learn

नमिता के पापा ने कहा,

उन्होंने अपनी क्लासेज़ के लिए कई डेटा ऑपरेटर से बात की, लेकिन केबल कनेक्टिविटी की कमी के चलते उन्हें बेहतर डेटा कनेक्शन नहीं मिल पाया.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.