मणिपुर में देश की पहली ट्रांसजेंडर फ़ुटबॉल टीम बनाई गई है. इस टीम को इंफाल के एक एनजीओ ‘या ऑल’ Ya-All (Yawol) ने बनाया है. इस टीम में 14 ट्रांसमेन हैं और ये सभी कॉलेज के छात्र हैं. 2017 में शुरू किए गए इस एनजीओ को LGBTQ समुदाय के लोग चलाते हैं. एनजीओ का लक्ष्य मणिपुर में रहने वाले समलैंगिक लोगों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित माहौल तैयार करना है.

इस टीम ने पहली बार 8 मार्च को पांच दिवसीय योसंग फ़ेस्टिवल के दिन पहला मैच खेला था. इसे मणिपुर में होली की तरह मनाते हैं. इसका आधिकारिक लॉन्च 3 साल पहले सात फ़ुट के फ़ुटबॉल मैच के साथ किया गया था.

22 साल के चाकी हुइड्रोम, जो इंफाल की Dhanamanjuri University, से Physical Education में मास्टर्स की डिग्री ले रहे हैं. वो टीम के उप-कप्तान और मुख्य स्ट्राइकर हैं. उन्होंने कहा,

मैं अपनी तरह की टीम का हिस्सा होने के लिए ख़ुश हूं और इस तथ्य के लिए भी कि हम देश की पहली ट्रांसजेंडर फुटबॉल टीम हैं. मुझे खेल पसंद हैं, ख़ास करके फ़ुटबॉल, लेकिन मैंने कभी भी एक महिला टीम का हिस्सा बनने में सहज महसूस नहीं किया, क्योंकि मैं एक लड़की के रूप में पैदा हुई थी. ‘या ऑल’ को धन्यवाद, इनकी वजह से मैं अपना सपना जी रहा हूं.
country’s first all-transgender football team.

Ya-All (Yawol) के संस्थापक और सीईओ सदम हंजबम ने कहा,

फुटबॉल टीम को एक साथ लाने में संगठन को लगभग तीन साल लग गए. इसका उद्देश्य समाज में ट्रांसजेंडर के प्रति मानसिकता को तोड़ना है. इस दिशा में पहली कोशिश मार्च 2018 में, योसंग उत्सव के दौरान की गई थी. इस टीम का पहले सबने विरोध किया था, हालांकि अब ये टीम बन चुकी है.

उन्होंने कहा,

टीम को एक साथ रखना आसान काम नहीं था क्योंकि समाज को अभी भी थर्ड जेंडर को अपनाने में मुश्किल होती है रही है, लेकिन समलैंगिकता पर आए सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले ने बहुत बड़ी मदद की.
country’s first all-transgender football team.
Source: indianexpress

टीम को बाहर से भी कई इंवीटेशन मिले हैं, यहां तक कि राज्य के बाहर एक प्रदर्शनी मैच भी खेला है. हंजबम का मानना है कि लोगों के भारी समर्थन से ट्रांसजेंडर फ़ुटबॉल टीम और भी बेहतर कर सकती है.

हम लोग कठिनाई के बावजूद हम एलजीबीटी समुदाय को एक साथ लाने के लिए अपना काम जारी रखेंगे. हम अगली तैयारी राज्य-स्तरीय टूर्नामेंट आयोजित करने की कर रहे हैं.

country’s first all-transgender football team.
Source: picuki

आपको बता दें, पूजा और सेलेबी गोलकीपर हैं. वहीं नेली, मैक्स, थोई और सैंतोई टीम के मिडफ़ील्डर हैं. स्ट्राइकर लेम भी इस टीम में शामिल हैं. केके, लाला, क्रिस्टीना, थोई एस और मिलर को डिफ़ेंडर की ज़िम्मेदारी दी गई.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.