कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर्स भी PPE किट पहनते हैं. इस वजह से मरीज़ों को पूरे इलाज के दौरान उनके चेहरे नहीं देखने को मिलते हैं. न वो अपने डॉक्टर्स को पहचान पाते हैं. मरीज़ अपने डॉक्टर के चेहरे को देख पाएं. इसके लिए अमेरिका के कुछ डॉक्टर्स ने मरीज़ों को ख़ुश करने के लिए अपनी PPE किट पर अपनी मुस्कुराती हुई तस्वीर लगाई.

Doctors in Arunachal Pradesh pin their photos on PPE kits

ऐसा ही कुछ अब अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग ज़िले के Miao के COVID केयर सेंटर (CCC) में डॉक्टर्स द्वारा भी किया गया. इसी के बार में चांगलांग के डीसी देवांश यादव ने indianexpress को बताया, 

मैंने अमेरिका में अपने कुछ दोस्तों से सुना था कि जब वहां की स्थिति गंभीर थी, तो अमेरिका के डॉक्टर मरीज़ों को ख़ुश करने के लिए अपनी तस्वीर PPE किट के ऊपर लगा रहे हैं. क्योंकि मरीज़ हफ़्तों और महीनों तक अपने डॉक्टरों के चेहरे नहीं देख पाए थे. कुछ तो एक चेहरा देखे बिना मर भी गए. इसलिए मैने चांगलांग ज़िले के डॉक्टर्स को भी ऐसा करने की सलाह दी. 

उन्होंने आगे कहा, 

हमने मियाओ डिवीज़न के साथ शुरुआत की है और इसे दूसरी जगहों पर भी अपनाने की योजना है. ज़िले में 8 सीसीसी हैं, लेकिन यहां स्थिति ज़्यादा गंभीर नहीं है. हमारी कोशिश बस मरीज़ों को ख़ुश करने की है. कल्पना कीजिए आपको जो डॉक्टर देखने आता है, वो पूरा कवर है और उसका चेहरा देखे बिना आपको उसके हर सवालों का जवाब देना है, ये बहुत ही अजीब सा है. इसलिए ये पहल की गई है. इसके लिए बहुत पैसे नहीं लगे हैं, बस एक A4 साइज़ की फ़ोटो लगानी है.
Doctors in Arunachal Pradesh pin their photos on PPE kits
Source: deccanherald

आपको बता दें, अरुणाचल प्रदेश में अभी 87 मामले सामने आए हैं, जिनमें 4 मरीज़ ठीक हो गए हैं और जान की हानि नहीं हुई है.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.