अरबपतियों के हिसाब से दुनिया में भारत का तीसरा नंबर है. यानी यहां पर अरबपतियों की कोई कमी नहीं है. इनमें से कुछ दिल खोल कर सामाजिक संस्थाओं को दान भी करते हैं. इसे Corporate Social Responsibility(CSR) कहा जाता है. Hurun India Wealth Report 2020 की रिपोर्ट में इस बात का ख़ुलासा हुआ था कि ये सभी अरबपति कहां दान करते हैं. चलिए आज आपको इसके बारे में भी बता देते हैं.

1. मुकेश अंबानी 

Mukesh Ambani
Source: indianexpress

मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इन्होंने आपदा राहत और प्रबंधन विभाग को 261 करोड़ रुपये और खेल विकास कोष्ठ में 21 करोड़ रुपये दान किए थे. 

2. अज़ीम प्रेमजी

Azim Premji
Source: forbesindia

Wipro के फ़ाउंडर अज़ीम प्रेमजी दिल खोल कर दान करने के लिए जाने जाते हैं. अज़ीम जी शिक्षा के विकास के लिए 7, 867 करोड़ रुपये और पर्यावरण के लिए 35 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं. 

3. अनिल मणिभाई नायक

Anil Manibhai Naik
Source: twitter

Larsen & Toubro के चेयरमैन अनिल मणिभाई नायक ने 2020 में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे अधिक दान दिया है. इन्होंने 76 करोड़ रुपये दान किए थे. 

ये भी पढ़ें: इन 20 तस्वीरों में देखिये अरबपति मुकेश अंबानी के आलीशान महल की शानदार की झलक

4. शिव नाडर 

Shiv Nadar
Source: shivnadarfoundation

HCL के संस्थापक शिव नाडर ने ग्रामीण विकास के लिए 59 करोड़ रुपये दान किए थे. ये कंपनी देश की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक है. 

5. हिंदुजा ब्रदर्स 

Hinduja Brothers
Source: theprint

हिंदुजा ग्रुप के मालिक श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक हिंदुजा ने जल संरक्षण के लिए 34 करोड़ का सहयोग दिया था. हुंदुजा ग्रुप एक एंग्लों-इंडियन मल्टीनेशनल कंपनी है.

ये भी पढ़ें: ये राजा इतना अमीर है कि इसके आगे, दुनिया का सबसे अमीर शख़्स Jeff Bezos भी ख़ुद को ग़रीब महसूस करेगा

6. नंदन नीलेकणी 

Nandan Nilekani
Source: starsunfolded

देश को आधार कार्ड देने वाले नंदन नीलेकणी ने भारतीय थिंक टैंक को सपोर्ट करने के लिए 48 करोड़ रुपये का योगदान दिया है. इसके अलावा वो सामाजिक प्लेटफ़ार्म्स के विकास के लिए 95 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं. 

7. राहुल बजाज 

Rahul Bajaj
Source: telegraphindia

बजाज ग्रुप के अध्यक्ष राहुल बजाज ने लोगों की आजीविका को बढ़ाने के लिए 22 करोड़ रुपये का योगदान दिया. बजाज ग्रुप देश की सबसे पुरानी और बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में से एक है.

इन्हें देख मेरा भी मन कुछ दान करने को करने लगा है और आपका?