फ़्रंटलाइन वर्करों के कोविड-19 टीकाकरण के बाद अब अगले चरण में वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक) और 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की जानकारी और बुकिंग में मदद करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने एक यूज़र गाइड अपनी वेबसाइट पर अपलोड की है. 

Source: indianexpress

लोग http://www.cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु एप के ज़रिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यहां ग़ौर करने वाली बात ये भी है कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद CO-Win एप सिर्फ प्रबंधकीय कामों के लिए है. इसके साथ ही को CO-WIN पोर्टल पर पंजीकरण 1 मार्च से हर रोज़ सुबह नौ बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जा सकेगा.

यहां जानें रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया?

- सबसे पहले आरोग्य सेतु एप या फिर Cowin.gov.in बेबसाइट को ओपन करें. फिर अपना मोबाइल नंबर डालें. आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी (वन टाइन पासवर्ड) मिलेगा. ओटीपी दर्ज करें और फिर 'वेरिफाइ' बटन पर क्लिक करें.

Source: indianexpress

- अग़र आरोग्य सेतु एप के ज़रिए आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो CoWin tab पर जाएं और वैक्सीनेशन टैब पर क्लिक करें. उसके बाद आगे प्रोसीड करें. इसके बाद आप वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन से जुड़े पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे. यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ चुनना होगा. इसके साथ ही अपना नाम, उम्र, लिंग की जानकारी देकर और जो आईडी प्रूफ (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार या अन्य) चुना है उसे अपलोड करें.

ये भी पढ़ें: जानें क्या है भारत में मिला कोरोना का 'डबल म्यूटेंट' वैरिएंट, इससे इतना क्‍यों डरे हुए हैं लोग

- यदि आप वरिष्ठ नागरिक के लिए रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. पेज आपसे पूछेगा कि क्या आपके पास comorbidity यानि एक या उससे अधिक रोग से पीड़ित हैं? इसका जवाब आपको ‘हां’ या ‘नहीं’ में देना होगा. अपॉइंटमेंट के लिए जाने पर 45 से ज़्यादा उम्र के लोगों को मेडिकल प्रमाण पत्र ले जाना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने पर कंफ़र्मेशन का मैसेज आपके फ़ोन पर आ जाएगा.

Source: indianexpress

- रजिस्ट्रेश पूरा हो जाने के बाद सिस्टम 'अकाउंट डिटेल' दिखाएगा. एक ही मोबाइल नंबर से चार अन्य लोगों को भी जोड़ा जा सकता है. 'Add More' बटन पर क्लिक करके आप सबकी डिटेल अलग-अलग भर कर उनका भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

- रजिस्ट्रेड नामों की अकाउंट डिटेल के सामने आपको ‘Action’ नाम का एक कॉलम दिखाई देगा. इसके नीचे, आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा, अपनी अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें.

- यहां से आप ‘बुक अपॉइंटमेंट फ़ॉर वैक्सीनेशन’ पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आप राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड से जुड़ी सारी डिटेल भरें. इसके बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें.

Source: indianexpress

- आपके लोकेशन के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी. आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण की तारीख को देख सकते हैं. यदि स्लॉट और तारीखों के ऑप्शन मौजूद हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार एक का चयन कर सकते हैं. आप अगले सप्ताह से तारीखें भी चुन सकते हैं और फिर ‘बुक’ बटन पर क्लिक करें.

- ‘अपॉइंटमेंट कंफ़र्मेशन’ पेज पर आपकी सारी डिटेल आ जाएगी. अगर सब सही है तो कंफ़र्म बटन पर क्लिक करें. कुछ चेंजस हों तो आप बैक बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं. 

- आख़िर में आपको ‘अपॉइंटमेंट सक्सेसफ़ुल’ पेज शो करेगा. यहां आप अपनी वैक्सीनेश डिटेल को सेव और डाउनलोड कर सकते हैं. 

Source: indianexpress

- एक बार अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आप अपॉइंटमेंट के एक दिन से पहले इसे रिशिड्यूल भी कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल नंबर से लॉग इन करें. ओटीपी एंटर करें और फिर एडिट बटन पर क्किल करके जो भी चेंजस हों, उसे करें. साथ ही, इस दौरान अग़र आप किसी दूसरे शहर में चले गए हैं, तब भी आप इसमें चेंजस कर सकते हैं और वहां नज़दीकी टीकाकरण केंद्र का पता लगा सकते हैं.