दिल्ली में देश का पहला प्लाज़्मा बैंक खुल गया है. बीते गुरुवार सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसका उद्घाटन किया है. सीएम ने कोविड-19 के रेगियों से प्लाज़्मा डोनेट करके पीड़ितों की मदद की अपील भी की.

प्लाज़्मा बैंक दिल्ली के Institute of Liver and Biliary Sciences (ILBS) में बनाया गया है और ये कोविड-19 के रेगियों के लिये एक अच्छी ख़बर है. प्लाज़्मा बैंक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा.

प्लाज़्मा डोनेट करने के इच्छुक लोग इन बातों का ध्यान दें:

1. 18-50 साल की उम्र वाले लोग कोरोना रोगियों को प्लाज़्मा दान कर सकते हैं. इसके लिए आपका वज़न 50 किलो से कम होना चाहिये.

plasma
Source: IndiaTimes

2. अगर आप किसी को प्लाज़्मा डोनेट करना चाहते हैं, तो 1031 नंबर पर कॉल करें या फिर 8800007722 नंबर पर WhatsApp भी कर सकते हैं. इसके बाद डॉक्टर द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा.

plasma
Source: indiatimes

3. जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं और उनकी उम्र 18 से 60 के बीच, साथ ही वज़न 50 किलो से अधिक है, तो वो लोग भी प्लाज़्मा दे सकते हैं. गर्भधारण कर चुकी महिलाएं प्लाज़्मा नहीं दे सकती. इसके अलावा शुगर और डायलिसिस के रोगी भी नहीं डोनेट कर सकते हैं. कैंसर से ठीक हो चुके लोगों को भी दान करने की अनुमति नहीं है.

Coronavirus
Source: webmd

4. पहले आपका टेस्ट किया जाएगा. इसके बाद 45 मिनट से 1 घंटे के भीतर प्लाज़्मा डोनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Plasma Bank
Source: hamsanews

5. सीएम केजरीवाल ने ये भी साफ़ कर दिया है कि ज़रूरी नहीं है कि आप प्लाज़्मा सिर्फ़ बैंक में दान करें. आप डायरेक्ट कोविड-19 मरीज़ को भी प्लाज़्मा डोनेट कर सकते हैं.

आपकी एक छोटी सी मदद किसी की जान बचा सकती है. इसलिये अगर आप कोरोना से ठीक हो चुके हैं और प्लाज़्मा डोनेट करने लायक हैं, तो मदद के लिये आगे आयें.

News के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.