एक पाकिस्तानी लड़की अफ़शीन गुल (Afsheen Gul) की गर्दन 90 डिग्री मुड़ी (90° Bent Neck) हुई थी. वो न तो स्कूल जा पाती थी और न ही दूसरे बच्चों के साथ खेल पाती थी. मगर अब एक भारतीय डॉक्टर के चलते वो सब कुछ कर सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के अपोलो अस्पताल के डॉक्टर राजगोपालन कृष्णन (Rajagopalan Krishnan) ने अफ़शीन का मुफ्त इलाज कर उसे नई ज़िंदगी दी है.

Girl With a 90 Degree Bent Neck 

बचपन में ही मुड़ गई थी गर्दन

अफ़शीन पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आती हैं. महज 10 महीने की उम्र में हुए एक एक्सीडेंट की वजह उसकी गर्दन 90 डिग्री मुड़ गई थी. अफशीन के माता पिता उसे इलाज के लिए कई डॉक्टर के पास ले गए, लेकिन उसकी हालत में कोई सुधार नहीं आया. उम्र बढ़ने से का साथ अफ़शीन की मुड़ी गर्दन में दर्द और बढ़ने लगा. बच्ची के माता-पिता के पास आगे के इलाज के लिए पैसे नहीं थे. (Girl With a 90 Degree Bent Neck)

12 साल से अफ़शीन दर्द झेलने को मजबूर थी. वो न तो स्कूल जा पाती थी और न ही बच्चों संग खेल पाती थी. यहां तक उसे खाने, बोलने और चलने तक में तकलीफ़ होती थी.

सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से और बढ़ी समस्या 

अफशीन के घर वालों ने हादसे के बाद सोचा था कि उनकी बेटी की गर्दन अपने आप सही हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उनकी बेटी को सेरेब्रल पाल्सी की भी शिकायत थी. दरअसल, सेरेब्रल पाल्सी विकारों का एक समूह है, जो शरीर की मूवमेंट, पोश्चर व संतुलन की समस्या का कारण बनता है. वहीं, बहुत से मामलों में ये सुनने और देखने की क्षमता पर भी बुरा प्रभाव डालता है. 

अफ़शीन के माता-पिता उसे एक डॉक्टर के पास ले गए, जिसने उसे दवाइयां दीं. मगर इससे कोई फायदा नहीं हुआ. वे आगे उसके इलाज का खर्च उठाने में सक्षम नहीं थे. हालांकि, ब्रिटिश पत्रकार अलेक्जेंड्रिया थॉमस ने अफ़शीन की कहानी छापी और परिवार को डॉ कृष्णन के संपर्क में लाए, जिन्होंने मुफ़्त में ऑपरेशन करने को हामी भरी.

अफ़शीन के परिवार के लिए फ़रिश्ता बने डॉ. कृष्णन

बताया गया कि परिवार नवंबर 2021 में इलाज के लिए भारत आया था. अफ़शीन की सर्जरी के लिए एक ऑनलाइन फंडरेज़र ने भी मदद की. अफ़शीन का सफ़लतापूर्वक ऑपरेशन करने वाले डॉ. कृष्णन ने कहा कि अगर सही इलाज न होता, तो शायद अफ़शीन बहुत वक़्त तक नहीं जी पाती. उसका केस शायद दुनिया में अपनी तरह का पहला मामला है.

Girl With a 90 Degree Bent Neck 

afsheen
Source: indiatimes

हालांकि, अफ़शीन अब ऑपरेशन के बाद ठीक है. वो मुस्कुरा रही और सबसे बात भी कर रही है. हर हफ़्ते Skype के ज़रिए डॉक्टर कृष्णन उसको चेक करते हैं.

ये भी पढ़ें: बेहद मशहूर हैं पाकिस्तान के ये 8 हिंदू मंदिर, सदियों पुराना है इन मंदिरों का इतिहास

बता दें, अफ़शीन के भाई याकूब कुम्बर ने कहा, 'हम बहुत खुश हैं कि डॉक्टर ने मेरी बहन की जान बचाई. हमारे लिए वो एक फ़रिश्ता हैं.'