Indian Railways Revenue: इंडियन रेलवेकी शुरूआत 6 मई, 1836 को ब्रिटिश शासन के दौरान हुई थी. भारतीय रेलवे का इतिहास आज 186 साल पुराना हो चुका है. इंडियन रेलवे की पहली ट्रेन 19वीं सदी में चलाई गई थी. क़रीब 1,15,000 किमी में फ़ैले अपने विशाल नेटवर्क के साथ भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है. इंडियन रेलवे आज दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन चुका है. भारत में हर रोज क़रीब ढाई करोड़ यात्री ट्रेन में सफ़र करते हैं. भारत के 7349 स्टेशनों से रोजाना 20 हज़ार से अधिक यात्री ट्रेनें और 7 हज़ार से अधिक मालगाड़ियां चलती हैं.

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय रेलवे की 6 सबसे लंबी ट्रेन यात्राएं, इनमें से एक ट्रेन का सफ़र है 80 घंटे का

Indian Railways Revenue
Source: abplive

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक के कमाई के आंकड़े (Indian Railways Revenue) जारी किये हैं. साल 2021-22 के लिए रेलवे का राजस्व 2,17,460 करोड़ रुपये होने का अनुमान है जो कि 2019-20 की तुलना में 12% की वार्षिक वृद्धि है. इस दौरान इंडियन रेलवे ने देश के 8 ऐसे रेलवे स्टेशनों की लिस्ट जारी की है, जो हर साल सबसे ज़्यादा कमाई करके देते हैं. इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन' की कमाई जानकार चौंक आप जाएंगे. ये देश के सभी स्टेशनों से कमाई के मामले में सबसे आगे है.

Indian Railways Revenue
Source: dailypioneer

चलिए जानते हैं भारत के वो कौन-कौन से रेलवे स्टेशन हैं जो हर साल सबसे ज़्यादा कमाई (Indian Railways Revenue) करते हैं-

1- नई दिल्ली रेलवे स्टेशन 

भरतीय रेलवे की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक़, राजधानी दिल्ली के 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन' से हर साल क़रीब 3.67 करोड़ लोग सफ़र करते हैं. इंडियन रेलवे को इस साल इस स्टेशन से सबसे अधिक क़रीब 2400 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

Delhi Railway Station
Source: wikipedia

2- हावड़ा रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल का 'हावड़ा रेलवे स्टेशन' कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर है. इस स्टेशन से इंडियन रेलवे को हर साल क़रीब 1330 करोड़ रुपये की कमाई होती है. 'हावड़ा स्टेशन' से हर साल 6.57 करोड़ यात्री सफ़र करते हैं जो 'नई दिल्ली रेलवे स्टेशन' से क़रीब 3 करोड़ अधिक हैं.

Howrah Railway Station
Source: facebook

Indian Railways Revenue

3- चेन्नई सेंट्रल स्टेशन 

'चेन्नई सेंट्रल' देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है. ये दक्षिण भारत का सबसे भीड़-भाड़ वाला रेलवे स्टेशन भी माना जाता है. यात्रियों से कमाई के मामले में 'चेन्नई सेंट्रल स्टेशन' तीसरे नंबर पर है, यहां से रेलवे ने इस साल 940 करोड़ रुपये की कमाई की है. 

Chennai Central Railway Station
Source: timesofindia

4- छत्रपति शिवाजी टर्मिनस  

मुंबई का मशहूर 'छत्रपति शिवाजी टर्मिनस' इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है. इस स्टेशन से प्रति-दिन लाखों यात्री सफ़र करते हैं. इंडियन रेलवे को मुंबई के 'छत्रपति शिवाजी टर्मिनस' से इस साल 755 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.  

Chhatrapati Shivaji Railway Station
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें- ट्रेन के डिब्बे के ऊपर 5 अंकों की संख्या लिखी होती है, कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या होता है?

5- लोकमान्य तिलक टर्मिनस 

इस लिस्ट में मुंबई का ही 'लोकमान्य तिलक टर्मिनस' पांचवें नंबर पर है. लोकमान्य तिलक टर्मिनस ने इस साल 752 करोड़ रुपये की कमाई की है.  

Lokmanya Tilak Terminus

6- अहमदाबाद रेलवे स्टेशन 

गुजरात का 'अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन' यहां के सबसे भीड़-भाड़ वाले स्टेशनों में से एक है. इस साल 'अहमदाबाद रेलवे स्टेशन' ने 705 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Ahmedabad Junction railway station
Source: wikipedia

7- बेंगलुरु एसबीसी स्टेशन  

बेंगलुरु का बेंगलोर सिटी रेलवे स्टेशन (SBC) अब 'क्रांतिवीरा संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन' के नाम से जाना जाता है. इस स्टेशन ने इस साल 650 करोड़ रुपये की कमाई की है.  

sbc-ksr-bengaluru-city-junction-bangalore
Source: indiarailinfo

ये भी पढ़ें: भारत के इन 15 रेलवे स्टेशनों के Funny नाम सुनकर हंसी रोके नहीं रुकेगी

8- पुणे रेलवे जंक्शन 

महाराष्ट्र के पुणे में स्थित 'पुणे रेलवे जंक्शन' यात्रियों से कमाई करने वाले टॉप 8 स्टेशनों में शामिल है. इस स्टेशन ने इस साल रेलवे को 640 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Poona railway station
Source: punemirror