ये तो आप जानते ही होंगे कि महाराष्ट्र का नागपुर शहर संतरों के लिए जाना जाता है. यहां के संतरें इतने ज़्यादा फ़ेमस हैं कि इस शहर को ही 'संतरों का शहर' कहा जाता है. नागपुर के संतरे देश ही नहीं विदेश तक में ख़ूब पसंद किये जाते हैं. ये संतरे अपने स्वाद के अलावा अपने आकार और ख़ुशबू के लिए भी जाने जाते हैं. ऐसे में सबसे बड़ा संतरा नागपुर का हो तो इसमें आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए.

Source: twitter/iRituMalhotra

हाल ही में ट्विटर यूज़र ऋतू मल्होत्रा ने भारत के सबसे बड़े संतरे को लेकर ट्वीट करते हुए ऋतू ने लिखा, 'संतरों के शहर नागपुर में, जो संतरों के उत्पादन के लिए जाना जाता है, सबसे बड़ा संतरा मिला है. इस संतरे की परिधि 24 इंच, ऊंचाई 8 इंच और वजन 1.425kg है. ये संतरा मेरे दोस्त के खेत में उगा है'. 

इतने बड़े संतरे को देख कर ट्विटर पर लोग शानदार रिएक्शन दे रहे हैं. लोगों को यकीन ही नहीं हो पा रहा है कि इतना बड़ा संतरा भी हो सकता है. देखिये लोगों ने क्या-क्या कहा-

ख़ुशी की बात ये रही कि ये संतरा फ़ेमस हो गया, लेकिन अफ़सोस येकि ये 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' तोड़ते-तोड़ते रह गया. इस वक़्त सबसे बड़े संतरे का 'गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' 2 जनवरी 2006 से कैलिफोर्निया के पैट्रिक फील्डर के नाम है. पैट्रिक फील्डर के संतरे की परिधि 25 इंच थी. 

ये है विश्व का सबसे बड़ा संतरा:

Source: guinnessworldrecords

संतरे का रिकॉर्ड भले ही हमसे चूक गया हो, लेकिन हम भारतीयों के नाम दर्ज हैं ये मज़ेदार वर्ल्ड रिकॉर्ड