ट्रैफ़िक जाम का दर्द दिल्ली और मुंबई वाले बहुत अच्छे से समझ सकते हैं. यहां पर लोग घरों से जल्दी निकल जाते हैं, ताकि वो समय पर ऑफ़िस पहुंच सकें. मगर क्या आप जानते हैं इंडोनेशिया के लोग भी ट्रैफ़िक से परेशान हैं. ट्रैफ़िक की मार से बचने के लिए इंडोनेशिया के 42 साल के जुजुन जुनैदी ने एक बहुत तोड़ू आइडिया निकाला. उन्होंने अपना ख़ुद का हेलिकॉप्टर बना डाला है, जो उन्हें जकार्ता के ट्रैफ़िक से बचाने में मदद करेगा.

Indonesian man

जुनैदी, जकार्ता के बाहरी क्षेत्र में स्थित कस्बे Sukabumi के रहने वाले हैं वहीं वो अपनी ऑटो रिपेयर की दुकान करते हैं. उसी दुकान में उन्होंने कबाड़ के सामान से 8 मीटर लंबा हेलिकॉप्टर बनाया है, जिसे वो एक साल से बना रहे थे.

Indonesian man

अपनी दुकान के सामने भारी ट्रैफ़िक जाम से परेशान होकर ही उन्हें ये आइडिया आया. इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया,

अगर भगवान ने चाहा तो इस साल के अंत तक या 2020 की शुरुआत में इसकी उड़ान भरूंगा. इसे बनाने के लिए मुझे जिन हिस्सों की ज़रूरत है, उन्हें हासिल करने में समय लग रहा है. अभी तक वो इस प्रोजेक्ट पर 2 हज़ार 138 डॉलर खर्च चुके हैं.
Indonesian man

जुनैदी इस हेलीकॉप्टर का निर्माण यूट्यूब पर वीडियो देखकर, अपने हाईस्कूल की शिक्षा और आटो रिपेयर के अनुभव से कर रहे हैं. इस विमान के लिए वो विशेषज्ञों से भी सलाह लेना चाहते हैं. उन्हें ये भी उम्मीद है कि उनका ये प्रोजेक्ट जकार्ता में परिवहन का एक वैकल्पिक साधन प्रदान करेगा. 

ऐसी ही News पढ़ने के लिए ScoopwhoopHindi पर क्लिक करें.