10 लाख से ज़्यादा आबादी वाला इंदौर शहर लगातार चौथी बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. बीते मंगलवार स्वच्छ्ता सर्वेक्षण के नतीजों की लिस्ट जारी की गई, जिसमें इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया.

indore
Source: holidify

स्वच्छता सर्वेक्षण के पहली तिमाही के नीतजों (अप्रैल से जून) भोपाल दूसरे स्थान पर था, जबकि दूसरी तिमाही के परिणामों (जुलाई-सितंबर) में राजकोट को दूसरा स्थान दिया गया. इसके अलावा सूरत पहली तिमाही में तीसरे स्थान पर कब्ज़ा ज़माने में कामयाब रहा है, जबकि दूसरी तिमाही में ये जगह नवी मुंबई को मिली थी.

Indore
Source: livemint

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई इस लिस्ट के मुताबिक, स्वच्छता सर्वेक्षण में जमशेदपुर ने 10 लाख से कम आबादी वाले शहर की श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया. वहीं नई दिल्ली नगर निगम को सबसे छोटा स्वच्छ शहर घोषित किया गया. भारत के स्वच्छ शहरों की ये लिस्ट हरदीप सिंह पुरी द्वारा जारी की गई थी, जिसमें कोलकाता और हावड़ा सबसे अंतिम पायदान पर रहे.

Indore
Source: tripadvisor

इस बार सर्वेक्षण में कुल 4,372 शहरों ने भाग लिया था. इसमें से 25 हज़ार से कम और 10 लाख से ज़्यादा आबादी वाले नगरपालिका के क्षेत्र भी थे.

वहीं सर्वेक्षण में दिल्ली को मिली ख़राब रैकिंग के लिये सीएम केजरीवाल ने वायु प्रदूषण और पीएम आवास योजना को लागू न करने को दोषी ठहराया है.

बधाई हो इंदौर वालों.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.