UPSC परीक्षा पास करना कितना मुश्किल है, ये हम सब जानते हैं. देश भर से लाखों छात्र इसमें भाग लेते हैं मगर सफ़ल होने वालों की संख्या ज़्यादा से ज़्यादा 1000 होती है. ऐसे में अगर कोई सफ़ल हो चुका छात्र UPSC की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करे तो सोने पर सुहागा ही कहा जायेगा.

Lakshay Pandey
Source: DNA

IPS अधिकारी लक्ष्य पांडे, जो फ़िलहाल दिल्ली में ACP के पद पर हैं, ने हाल ही में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ज़रूरी टिप्स ट्विटर पर शेयर किये हैं. अपने हंडरिटेन नोट को ट्विटर पर शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि ये बातें उनके व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित हैं.

इसमें वो परीक्षार्थियों को सेल्फ़-स्टडी सहित अच्छी तैयारी के लिए सबसे ज़रूरी रणनीति के बारे में गहराई से बता रहे हैं. उन्होंने अपनी नोटबुक के कुछ पन्नों की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है, जिसमें उन्होंने तैयारी करने वाले छात्रों को बहुत सारे सुझाव दिए हैं.

वो इस बात पर जोर देते हैं कि गुणवत्ता ज़्यादा मायने रखती है. साथ ही वो प्रतियोगियों को प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेने, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने, टीवी देखने, दौड़ने और जॉगिंग करने जैसी गतिविधियों में भाग लेने और थोड़ा-बहुत सोशल मीडिया उपयोग करने की सलाह देते हैं.

Tips to crack UPSC
Source: Twitter

ये भी पढ़ें: UPSC टॉपर ने सफ़लता के लिए Girlfriend को थैंक्स कहा और लड़के-लड़कियों की बांछें खिल गयी 

पांडे Current Affairs की जानकारी रखने के लिए हर दिन 45 से 60 मिनट तक अख़बार पढ़ने की सलाह देते हैं. साथ ही वो उम्मीदवारों को कोचिंग दर कोचिंग न भटकने की सलाह देते हैं. वो उम्मीदवारों को विस्तार से बता रहें हैं कि राजनीति, अर्थशास्त्र, आधुनिक भारतीय इतिहास, भूगोल, पर्यावरण आदि जैसे विषयों से कैसे निपटना चाहिए. साथ ही वो घर पर ख़ुद से टेस्ट परीक्षा देने पर जोर देते हैं.  

Tips to crack UPSC
Source: Twitter
Tips to crack UPSC
Source: Twitter

डायरी में नोट कर लो मित्रों ये टिप्स, काम आएंगी और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर देना.

ये भी पढ़ें: UPSC पास कर IRS बनने वाला ये शख़्स पहले 40 बार फ़ेल हुआ था पर हिम्मत नहीं हारी