'पूत के पैर पालने में ही दिख जाते हैं' 

इसका मतलब ये होता है कि बड़े होकर कोई इंसान कैसा निकलने वाला इसका अंदाज़ा उसके बचपन से ही लग जाता है. रवि सैनी ने इस कहावत को सच कर दिखाया. वही रवि सैनी जिसने महज़ 14 साल की उम्र में Junior KBC का विजेता बन कर 1 करोड़ रुपये जीते थे. 2001 में रवि सैनी ने बच्चन साहब द्वारा पूछे गये 15 सवालों के सही जवाब देकर सभी को हैरान कर दिया था. 

Ravi Saini
Source: TOI

अब वही रवि सैनी बड़ा हो गया है और IPS अधिकारी बन कर अपने घरवालों का नाम रौशन कर रहा है. 33 वर्षीय रवि ने मंगलवार को पोरबंदर में पुलिस अधीक्षक का पद संभाला. Naval Public School से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने MBBS की डिग्री ली थी. डॉक्टर बनने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वो अपने पिता जो एक नौसेना अधिकारी थे, उनके कदमों पर चलकर देश के लिये कुछ करना चाहते हैं. 

Ravi Saini
Source: twitter

The Indian Express से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से MBBS करने के बाद वो इंटर्नशिप पर थे. इस दौरान उनका UPSC का पेपर क्लीयर हो गया. मेरे पिता नौसेना अधिकारी थे. उन्हीं से प्रेरित होकर मैं पुलिस बल में शामिल हो गया. 

Ravi Saini
Source: twitter

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टर सैनी ने 2014 में गुजरात कैडर में आईपीएस अधिकारी बनने के लिए परीक्षा दी थी. शुरुआत में वो राजकोट में Deputy Commissioner of Police Zone 1 पद पर तैनात थे. वहीं मंगलवार को उन्हें पोरबंदर शिफ़्ट कर दिया गया और इस समय वो ज़िले के SP हैं. कोविड-19 को देखते हुए फिलहाल उनकी प्राथमिकता क़ानून-व्यवस्था बनाए रखना है. 

 News के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.