मधुमक्खी देखते ही मैं तो सौ कोस दूर भाग जाती हैं. मैं जानती हूं कि आप भी ऐसा ही करते होंगे. मगर केरल के रहने वाले मधुमक्खी पालक नेचर एमएस मधुमक्खियों से इतना प्यार करते हैं कि उनको अपने चेहरे पर घंटों बिठा सकते हैं. इसके चलते उन्होंने एक गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, 24 साल के नेचर एमएस ने चार घंटे 10 मिनट और पांच सेकंड तक अपने सिर से लेकर गले तक 60 हज़ार मधुमक्खियों से ढंक रखा था.  

डेली मेल को बताया,

मधुमक्खियां मेरी सबसे अच्छी दोस्त हैं और मैं चाहता हूं कि दूसरे भी मेरी दोस्तों से प्यार करें. 

इनके पिता संजय कुमार एक पुरस्कार विजेता मधुमक्खी पालक हैं, वो इनसे शहद बनाने थे. नेचर ने अपने पिता का धन्यवाद करते हुए कहा,  

मैं मधुमक्खियों से दोस्ती कराने का श्रेय अपने पिता को देता हूं. जब मैं 7 साल का था तब से इनके आस-पास काम करता हूं. मैंने छोटी उम्र में ही मधुमक्खियों को अपने चेहरे पर रख लिया था.
kerala man covered his head with bees set world record
Source: dailymail

उन्होंने आगे बताया,

मेरे पिता ने हमेशा मुझे सलाह दी की ख़ुद क शांत रखो इससे घबराहट या डर दूर होता है. उन्होंने मुझे मधुमक्खियों से दोस्त की तरह व्यवहार करने की सलाह दी. 
kerala man covered his head with bees set world record
Source: dailymail

आपको बता दें, दो साल पहले, नेचर ने मधुमक्खियों और कृषि के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाने की भी कोशिश की थी.  

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.