जबसे कोरोना वायरस फैला है और लॉकडाउन लगा है तबसे सब लोगों ने मास्क पहनना शुरू कर दिया है. मास्क पहनने के बाद किसी को भी पहचानना मुश्किल हो जाता है, पर अब इसका सॉल्यूशन मिल गया है. केरल के कोट्टायम शहर के फ़ोटोग्राफ़र बिनेश पॉल ने सबकी समस्या को हल कर दिया है. वो ऐसे मास्क बना रहे हैं, जिस पर आपका चेहरा बना होगा और ये सिर्फ़ 60 रुपये का है. बिनेश का Ettumanoor में स्टूडियो है.

Kerala photographer makes masks with your face printed
Source: hindustantimes

बिनेश ने ऐसा मास्क बनाने का कारण बताया,

लॉकडाउन के दौरान जब मैं पास के स्टोर में मास्क पहनकर गया, तो वो मुझे पहचान नहीं पाए. तब मैंने सोचा कि हम लोगों की पहचान कैसे कर सकते हैं? मेरे पास एक स्टूडियो है जहां मैं टी-शर्ट और मग प्रिंट करता हूं. मैंने मास्क के लिए भी ऐसा ही करने की सोची. 
Kerala photographer makes masks with your face printed
Source: indiatoday

बिनेश का परिवार लगभग 55 वर्षों से फ़ोटोग्राफ़ी के बिज़नेस में है. इससे पहले, शुरुआत में बिनेश शादी के एल्बम बनाते थे, फिर उनकी फ़ोटोग्राफ़ी का काम आगे बढ़ा और अब लोग इनके बनाए मास्क को भी पसंद कर रहे हैं.

बिनेश ने कहा,

शुरू में इसे बनाने में थोड़ा समय लगा, लेकिन अब आसानी से बन जाते हैं. बिनेश अब तक 3,000 मास्क बेच चुके हैं और उसके पास 5,000 अन्य ऑर्डर हैं. बच्चों से लेकर बुज़ुर्ग तक सभी मास्क लेने आते हैं. बच्चों के लिए, हम कुछ कार्टून कैरेक्टर के मास्क भी बना रहे हैं. इसके अलावा युवा अपने हेलमेट को डिज़ाइन कराने आते हैं और महिलाएं अपनी साड़ी पर डिज़ाइन बनवाने आती हैं.
Kerala photographer makes masks with your face printed
Source: moneycontrol

इस मास्क को बनाने के लिए A4 साइज़ के पेपर पर कस्टमर की सिर्फ़ मास्क के साइज़ की फ़ोटो ली जाती है. फिर Sublimation Technology के ज़रिए पेपर पर ली गई तस्वीर को मास्क में उतारा जाता है, ऐसा करने में 15 मिनट लगते हैं.

Kerala photographer makes masks with your face printed
Source: indiatoday

कस्टमर फ़ीनो बाबू ने कहा,

ये बहुत ही अच्छा है. इसे पहनने के बाद लोग मुझे पहचान पाते हैं. प्लेन मास्क को पहनने पर इस दिक्कत का सामना करना पड़ता था.
Kerala photographer makes masks with your face printed
Source: marketingmind

तो वहीं दूसरे कस्टमर जैकब जायस, जो कॉलेज स्टूडेंट हैं उन्होंने कहा,

प्लेन मास्क में पहचानने में परेशान होती थी, जब मैंने इनके बारे में सुना तो मैं फ़ौरन यहां आ गया. इनका मास्क काफ़ी अच्छा और काम का है.  

आपको बता दें, बिनेश अब ट्रिपल लेयर और N95 मास्क को भी शामिल करने की सोच रहे हैं. इसके अलावा बिनेश को कुवैत और अमेरिका से भी मास्क के ऑर्डर मिल रहे हैं.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें