केरल के एक गांव ने लोगों से लॉकडाउन का पालन कराने के लिये अनोखा तरीका अपनाया है. गांव की पंचायत ने घरों में रहने वालों को फ़्रिज, सोना और वाशिंग मशीन सहित 50 ईनाम देने की घोषणा की है.

Lockdown
Source: navbharattimes

रिपोर्ट के अनुसार, ये ख़बर केरल के मल्लपुरम ज़िले के Thazhekkode ग्राम पंचायत की है. पंचायत का कहना है कि जो लोग लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर नहीं आयेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा. प्रतियोगिता जीतने वाले के लिये पहला ईनाम सोना है. दूसरा स्थान पाने वाले को फ़्रिज दी जायेगी और तीसरे नंबर पर रहने वाले को वाशिंग मशीन. इन 50 पुरस्कारों का वितरण लॉकडाउन ख़त्म होने के बाद किया जाएगा.

village
Source: indiatimes

इस बारे में ग्राम पंचायत अध्यक्ष नसर का कहना है कि 'लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन करने वाले लोगों को पुरस्कृत करने की आवश्यकता है. ये योजना 6 अप्रैल को बनाई गई थी और अगले दिन से इसे लागू भी कर दिया गया था. पंचायत में करीब 10 हज़ार परिवार हैं और हम चाहते हैं कि वो सुरक्षित रहें. गांववाले घर के अंदर रहें इसलिये उन्हें ईनाम देने का फ़ैसला किया गया है.'

Gold
Source: mof

आगे बात करते हुए उन्होंने बताया कि कौन-कौन नियमों का पालन कर रहा है, ये देखने के लिये लोग लगाये गये हैं. जो भी इंसान बाहर आता है, वो इस प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगा. नसर कहते हैं जो परिवार ये दावा करेंगे कि उनकी फ़ैमिली से कोई बाहर नहीं गया, उन्हें कूपन दिया जायेगा और फिर लकी ड्रा के माध्यम से विजेता का चयन होगा. अगर 3 मई को लॉकडाउन खुलता है, तो उसी दिन विजेता की घोषणा कर दी जाएगी.

एक छोटे से गांव का ये प्रयास काफ़ी सराहनीय है. हम उम्मीद करते हैं कि गांव के लोग घर पर रहकर नियम का पालन करेंगे.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.