कोरोना वायरस के चलते जहां सभी लोग लॉकडाउन की वजह से घरों में हैं. लोगों को कोरोना ने परेशान कर रखा है. वहीं मुंबईवासियों के लिए एक सुकून की बात हुई है. दरअसल, सड़कों पर लोग नहीं, भीड़-भाड़ नहीं, ट्रैफ़िक नहीं और न ही प्रदूषण. ऐसे में वन्य जीवों ने शहरों की ओर अपना रुख़ कर लिया है. ऐसा ही एक नज़ारा मुंबई में भी देखने को मिला. मुंबई में डेढ़ लाख से अधिक फ़्लेमिंगो को एक साथ देखा गया. पूरा शहर गुलाबी राजहंसों से सज उठा है और ये इस समय की परिस्थिति में राहत की बात है.

सोशल मीडिया पर फ़्लेमिंगो की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि नवी मुंबई, उरण, ठाणे क्रीक, पांजू द्वीप और वासल क्षेत्रों में राजहंस का विशाल झुंड इकट्ठा हो गया है.

बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (BNHS) ने कहा,

2019 से राजहंस प्रवास में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जब 1.2 लाख पक्षी आए थे. इस साल, अप्रैल के पहले हफ़्ते में 1.5 लाख से अधिक पक्षियों को देखा गया.
over 1.5 lakh flamingoes in mumbai
over 1.5 lakh flamingoes in mumbai
over 1.5 lakh flamingoes in mumbai

ठाणे क्रीक फ़्लेमिंगो अभ्यारण्य के अधिकारी नाथूराम कोकरे ने बताया,

लॉकडाउन की वजह से झीलें साफ़ हो गई हैं और प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है. इसके कारण पानी में शैवाल की वृद्धि हुई और शहर में फ़्लेमिंगो नज़र आने लगे हैं. क्योंकि शैवाल फ़्लेमिंगो का बेहतरीन भोजन है.

दीया मिर्ज़ा, रवीना टंडन और ट्विंकल खन्ना जैसी एक्ट्रेस ने फ़्लेमिंगो की ख़ूबसूरत तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर की हैं.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.