sambhar lake
Source: India Times

ऐसा भी कहा जा रहा है कि इन पक्षियों की मौत का कारण दूषित पानी हो सकता है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि जब तक रिपोर्ट में पक्षियों की मौत का कारण साफ़ नहीं हो जाता, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. स्थानीय लोगों के मुताबिक, झील में 5 हज़ार पक्षी रहस्यमयी तरीके से मृत पाये गये हैं. मरने वाले पक्षियों में Northern Shoveller, Pied Avocet, Brahminy Duck, Kentish Plover और Tufted Duck शामिल हैं.

sambhar lake
Source: IndiaTimes

ख़बर के मुताबिक, मेडिकल टीम ने मरे हुए पक्षियों के शव और झील के पानी का नमूना भोपाल जांच के लिये भेज दिया है. जांच करने वाली टीम का ऐसा भी मानना है कि शायद पानी में किसी ज़हरीली चीज़ के मिलने से पक्षियों की मौत हुई है. इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि पानी का ख़ारापन ज़्यादा होने से भी पक्षियों की मौत हो सकती है.

sambhar lake
Source: IndiaTimes

बता दें कि सांभर झील विश्व विख़्यात रामसर साइट है, जहां देशी-विदेशी सभी तरह के पक्षी निवास करते हैं. इस बार अच्छी बारिश होने की वजह से प्रवासी पक्षियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई थी. इसके साथ ही हर साल झील में अलग-अलग मौसम में कम से कम 2 से 3 लाख पक्षी आते हैं.

sambhar lake
Source: TV9

इन मासूम पक्षियों की मौत कैसे हुई ये तो रिपोर्ट आने के बाद ही पता चला पायेगा. पर हां, अगर इनकी मौत की वजह दूषित पानी है, तो हम सभी के लिये एक चिंता का विषय है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.