11 अप्रैल को शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बन गये हैं. बीते शनिवार-रविवार की रात पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान ख़ान (Imran Khan) के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर हुई वोटिंग में इमरान ख़ान की करारी शिकस्त हुई. इसके साथ ही पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री पद के लिए शाहबाज़ शरीफ़ (Shehbaz Sharif) का रास्ता साफ़ हो गया था. शाहबाज़ शरीफ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ (Nawaz Sharif) के छोटे भाई हैं. शाहबाज़ शरीफ़ 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य थे और विपक्ष के नेता भी थे. वो 3 बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. वो सबसे लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं. फिलहाल शाहबाज़ शरीफ़ PML-N के अध्यक्ष भी हैं.

ये भी पढ़ें: PM शहबाज़ शरीफ़ समेत ये हैं पाकिस्तान के 5 सबसे अमीर नेता, जानिए कितनी है इनकी संपत्ति 

Shahbaz Sharif, Pakistan Prime Minister
Source: dw.com

शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) राजनीति के अलावा शेर-ओ-शायरी के लिए भी जाने जाते हैं और वो कितने बड़े दिलफेंक हैं, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं, कि उन्होंने 6 शादियां की हैं. आइये जानते हैं, पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री कि निजी ज़िंदगी कैसी है?

Shahbaz Sharif
Source: tribuneindia

3 बार रह चुके हैं पंजाब के सीएम

भारतीय राजनीति में कहा जाता है कि, 'जिसने यूपी जीत लिया, वो दिल्ली जीत जाएगा'. ठीक इसी तरह पाकिस्तान में भी कहावत है कि, 'जो पंजाब जीत लेगा, वो इस्लामाबाद भी जीत जाएगा'. शाहबाज़ शरीफ़ के बड़े भाई नवाज़ शरीफ़ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (PML-N) ने सबसे अधिक (30) बार पंजाब जीता है. यही वजह है कि नवाज की पार्टी चौथी बार पाकिस्तान में अपनी सरकार बनाने जा रही है. इस बार प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के छोटे भाई शाहबाज़ शरीफ़ बनें हैं, जो 3 बार पंजाब के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif)

Shahbaz Sharif
Source: gulftoday

2018 में थे पीएम पद के दावेदार

पाकिस्तान में साल 2018 में हुए आम चुनावों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (PML-N) ने शाहबाज़ शरीफ़ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था. लेकिन, इस चुनाव में इमरान ख़ान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की जीत हुई और इमरान ख़ान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने. इस दौरान शाहबाज़ शरीफ़ विपक्ष के नेता चुने गये. इमरान ख़ान के पीएम बनने के 2 साल बाद ही सितंबर 2020 में शाहबाज़ शरीफ़ को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ़्तार कर लिया गया. इस दौरान उन पर करोड़ों रुपये की हेराफेरी करने का आरोप था. अप्रैल 2021 में उन्हें लाहौर हाईकोर्ट से जमानत मिली. शाहबाज़ पर अभी भी ये केस चल रहा है.

Source: dawn

चीन और पाकिस्तानी सेना का क़रीबी

पाकिस्तान में शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) की गिनती देश के कद्दावर नेताओं में होती है. साल 1950 में जन्म शाहबाज़ शरीफ़ ने साल 2008 से 2018 तक पाकिस्तान के 'पंजाब प्रांत' में अपनी सरकार चलाई और इस दौरान उन्होंने जनता की भलाई के लिए कुछ अच्छे काम भी किए और चीन की सीपीईसी प्रोजेक्ट को भी काफ़ी आगे बढ़ाया. यही वजह है कि जब शाहबाज़ का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए तय हुआ, तो चीन की सरकारी मीडिया ने बकायदा लेख लिखकर शाहबाज़ शरीफ़ को इमरान ख़ान से बेहतर बताया है. इसके अलावा शाहबाज़ शरीफ़ के 'पाकिस्तानी सेना' से भी काफ़ी अच्छे रिश्ते माने जाते हैं.

Source: dawn

शाहबाज़ शरीफ़ की 6 शादियां

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) तो शादी करने के मामले में अपने पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से भी 3 कदम आगे हैं. इमरान ख़ान ने 3 शादियां की थी, जबकि शाहबाज़ शरीफ़ ने 6 शादियां की हैं. शाहबाज़ इस वक्त अपनी दो बीवियों नुसरत और तेहमीना दुर्रानी के साथ रहते हैं. वहीं, वो अपनी 3 पत्नियों आलिया हनी, निलोफर खोसा और कुलसुम हई को तलाक दे चुके हैं. जबकि एक महिला से हाल में शादी की है.

कुलसुम हई

shahbaz sharif wife kulsume hai
Source: shanalitv

शादी के लिए पिता और भाई से लिया पंगा

शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) अपनी ज़िंदगी से जुड़े अहम फ़ैसले ख़ुद लेते हैं. शाहबाज़ को अपनी पहली शादी लिए पिता से इजाज़त नहीं मिली थी, लेकिन साल 1973 में उन्होंने 23 साल की उम्र में अपनी कज़न से शादी कर ली थी और उस शादी से उन्हें 5 बच्चे हैं. साल 1992 में शाहबाज़ जब आलिया हनी से दूसरी शादी कर रहे थे, तो उस वक्त नवाज़ शरीफ़ ने उनका भारी विरोध किया था, लेकिन उन्होंने अपने बड़े भाई की बात नहीं सुनी. नवाज़ ने शाहबाज़ को अपनी दूसरी बीवी को तलाक तक देने के लिए कह दिया था, लेकिन वो नहीं माने. हालांकि, शाहबाज़ की दूसरी शादी सिर्फ़ 1 साल ही चली और 1 बेटी होने के बाद दोनों का साल 1993 में तलाक हो गया. इसके बाद शाहबाज़ ने साल 1993 में ही नरगिस खोसा से तीसरी शादी कर सबको चौंका दिया था.

Shahbaz Sharif with Wifes
Source: ichowk

बीवी के लिए बना डाला फ़्लाईओवर

शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) यहीं नहीं रुके. साल 2003 में उन्होंने अपनी तीसरी पत्नी नरगिस खोसा को तलाक देकर समाजवादी विचारधारा की एक महिला तेहमीना दुर्रानी से चौथी शादी कर ली, लेकिन इसकी ख़बर कानों कान किसी को होने नहीं दी थी. तेहमीना दुर्रानी वही महिला हैं जिसको आने जाने में परेशानी न हो इसलिए शाहबाज़ शरीफ़ ने बीवी के लिए फ़्लाईओवर तक बना डाला था. चौथी शादी करने के बाद भी वो रुके नहीं, साल 2012 में उन्होंने कलसुम हया नाम की लड़की से पांचवी शादी रचाई. माना जाता है कि शाहबाज़ ने हाल ही में टीवी एंकर ग़रीदा फ़ारूक़ी से गुपचुप तरीके से शादी कर ली है. वर्तमान में शाहबाज़ शरीफ़ अपनी दो बीवियों नुसरत और तेहमीना दुर्रानी के साथ रहते हैं, जबकि 3 बीवियों को वो तलाक दे चुके हैं.

Shahbaz Sharif with Wife
Source: rangeinn

माइक गिराने और शेर-ओ-शायरी के लिए मशहूर  

शाहबाज़ शरीफ़ (Shahbaz Sharif) राजनीति के बड़े खिलाड़ी हैं ही, इसके अलावा वो शेर-ओ-शायरी के लिए भी जाने जाते हैं. राजनीतिक रैलियों से लेकर पार्टी कार्यक्रमों में वो अपनी शेर-ओ-शायरी से समां बांध देते हैं. शाहबाज़ शरीफ़ के पास एक और जबरा टैलेंट है, वो जब भी किसी मुद्दे पर मीडिया से बातचीत करते हैं. इस दौरान इतने उत्साहित हो जाते हैं कि हर बार मीडिया कर्मियों के माइक गिरा देते हैं.

बता दें कि शाहबाज़ शरीफ़ की पहली शादी से 2 बेटे हैं. बड़े बेटे का नाम हमज़ा शरीफ़ है. हमज़ा ही इस वक्त पंजाब प्रांत में अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को संभाल रहे है. पंबाज प्रांत के अगले मुख्यमंत्री बनने के पूरे चांसेस हमज़ा शरीफ़ के ही हैं. वहीं छोटा बेटा सुलमान शरीफ़ बिज़नेसमैन है. शाहबाज़ शरीफ़ को दूसरी शादी से 1 बेटी है जिसका नाम खदीजा हमज़ा है. इनके अलावा भी उनके और भी बच्चे हैं.