हस सभी जब अपनी कार को कहीं पार्क करते हैं, तो एक बार उसका लॉक ज़रूर चेक कर लेते हैं. लॉक दिया भी इसीलिए जाता है कि आपकी गाड़ी सुरक्षित रहे. मगर अमेरिका के सैन फ़्रांसिस्को और ऑकलैंड में लोग ऐसा नहीं कर रहे. वो अपनी कार को लॉक करने के बजाय पूरी तरह खुला छोड़कर जा रहे हैं. यहां तक कि वो कार की डिग्गी को भी पूरी तरह खोलकर ही कार पार्क कर रहे हैं. 

car
Source: dailymail

ये बात सुनकर आपको जितनी हैरानी हो रही है, उससे कहीं ज़्यादा झटका आपको लोगों के ऐसा करने के पीछे की वजह जानकर लगेगा. क्योंकि, लोग अपनी गाड़ियों की सुरक्षा के तहत ये कदम उठाने पर मजबूर हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: ट्रिप पर जाते समय इन 10 जगहों पर रखें पैसे, चालाक से चालाक चोर भी चोरी नहीं कर पायेगा

चोरों से गाड़ी को बचाने के लिए निकाला गया ये तरीका

जी हां, ये बात भले ही अजीब लगे, मगर सच है. सैन फ़्रांसिस्को और ऑकलैंड में लोग अपनी कारों को चोरों से बचाने के लिए उन्हें खोलकर पार्क कर रहे हैं. दरअसल, बे एरिया में चोरी की घटनाएं काफ़ी बढ़ गई हैं. चोर कार के अंदर रखे सामान चुराने के लिए गाड़ी के शीशे तोड़ देते हैं. कई बार गाड़ी में काफ़ी नुक़सान हो जाता है. 

Car Break In

ऐसे में लोगों ने अपनी गाड़ियों को बिना लॉक किए पार्क करना शुरू कर दिया है. साथ ही, वो डिग्गी भी खुली छोड़कर जाते हैं. ताकि, चोर आसानी से देख लें कि कार के अंदर कोई भी महंगा सामान नहीं रखा है और वो उसे नुक़सान न पहुंचाएं. 

पुलिस ने बताया इसे खराब आइडिया

शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर स्थिति काफ़ी खराब है. पिछले साल की तुलना में कार के शीशे तोड़कर सामान चोरी करने की घटनाओं में 200 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. एनबीसी बे एरिया की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में चोरी की 3,375 रिपोर्ट्स मिली थीं, जिनमें से अधिकांश कार ब्रेक-इन की थीं.

हालांकि, इसके बावजूद भी पुलिस ने लोगों द्वारा अपनाए गए इस नए तरीके को खराब आइडिया बताया है. उनका कहना है कि इस तरह से गाड़ी खुली छोड़ने पर वो आपकी कार की बैटरी और टायर चुरा सकते हैं. साथ ही, वो गाड़ी के अंदर से ये भी पता लगा सकते हैं कि आप कहां रहते हैं.