अकसर महिलाओं को कमज़ोर और अयोग्य समझा जाता है. इतने संघर्षों, इतनी सफ़लता के बावजूद आज भी महिलाओं का संघर्ष जारी है, अपनी इच्छा से ज़िन्दगी जीने की जद्दो-जहद जारी है. नाइजीरिया (Nigeria) की एक महिला ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसके बाद महिलाओं के प्रति दुनिया का नज़रिया बदलेगा.  

nigeria athlete
Source: CNN

ये भी पढ़िए- एक गर्भवती औरत सब कुछ कर सकती है, और इसी सोच को आगे बढ़ा रही है ये 8 महीने की प्रेग्नेंट मॉडल 

CNN की एक ख़बर के अनुसार, Aminat Idrees नामक 26 वर्षीय एथलीट ने नेशनल स्पोर्ट्स फ़ेस्टिवल (National Sports Festival) में टाइक्वांडो (Taekwando) में स्वर्ण पदक हासिल किया है. ये मल्टी-स्पोर्ट इवेंट (Multi-sport Event) हर 2 साल में होता है.

आम सी लगने वाली ये घटना ख़ास है. Idrees ने गर्भवती होने के बावजूद ये मक़ाम हासिल किया है. टाइक्वांडो में मिक्स्ड Poomsae कैटरगी (Mixed Poomsae Category) में पदक हासिल किया. ट्विटर पर शेयर किये गये वीडियो में Idrees अलग-अलग कॉम्बैट टेक्निग्स (Combat Techniques) का प्रदर्शन करती नज़र आई. Idrees ने नॉन-कॉम्बैट सिमुलैटेड कैटगरी (Non-Combat Simulated Category) में भी कई पदक हासिल किये. 

Idrees ने बताया कि उसने कुछ दिन ट्रेनिंग की और उसे ये मक़ाम हासिल करके बेहद ख़ुशी हो रही है. हालांकि, बहुत से लोगों को Idrees का भाग लेना अच्छा नहीं लगा, ट्विटर पर शेयर किये गये वीडियो पर कई नकारात्मक कमेंट्स भी आये.  

Source: Premium Times

Idrees ने बताया कि उन्हें पता था कि इसमें ज़्यादा रिस्क नहीं है. डॉक्टर ने और ऑर्गनाइज़िंग बॉडी (Organising Body) ने उसे हिस्सा लेने की अनुमति दी.

लोगों की प्रतिक्रिया- 

1. Idrees की Sequencing और Performance की तारीफ़ की इस बंदे ने

2. महिला ने भी शाबाशी दी

3. Idrees की Performance को सुंदर बताया

5. एथलीट को शुभकामनायें दीं

6. इस शख़्स ने कहा कि Idrees ने फ़ाइट नहीं की और Poomsae के बारे में बताया