Safety Tips: भारत जैसे विशाल देश में सड़क दुर्घटना में मौत आम बात सी हो गयी है. हाल ही में इसकी जानकारी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी थी कि देश में हर दिन सड़क दुर्घटना में 415 लोग मारे जाते हैं. सड़क दुर्घनाएं तेज़ रफ़्तार, दूसरे वाहन से टक्कर, डिवाइडर से टकराने आदि से होती हैं. इस तरह की दुर्घटनाओं से बचने के कई तरीक़े हैं, जिन्हें लेकर लोगों को सतर्क रहने की ज़रूरत है. लेकिन तब क्या होगा जब कार पानी में डूब रही हो, इस तरह की दुर्घटना से इंसान अपनी जान कैसे बचा सकता है?

ये भी पढ़ें- Safety Tips: आकाशीय बिजली से बचने के लिए अपनाएं ये 12 टिप्स, बच सकती है आपकी और दूसरों की जान

Source: military

चलिए इस तरह की दुर्घटनाओं से बचने के कुछ कारगर तरीक़े भी जान लेते हैं- 

भारत में सड़क दुर्घटना के दौरान वाहन के पानी में डूबने से भी कई लोग मारे जाते हैं. कार दुर्घटना भयावह है, लेकिन एक डूबती हुई कार के अंदर फंसकर जान गंवाना बेहद दर्दनाक है. इस दौरान डर और घबराहट के कारण इंसान अपनी जान गंवा देता है. लेकिन अगर वो संयम से काम ले तो जान बच सकती है. इस इस तरह की दुर्घटनाओं से बचने के कुछ कारगर तरीके हैं. 

Source: baynews9

सबसे पहले क्या करें? 

इस तरह की सिचुएशन में सबसे पहले तो गाडी के पानी में प्रवेश करने पहले आप दरवाज़ा खोलकर किसी तरह निकल लें. अगर गाड़ी पानी में आंशिक रूप से प्रवेश कर चुकी है तो फिर दरवाज़ा खोलकर बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल होगा. अगर दरवाज़ा नहीं खुल रहा है तो सबसे आप अपनी सीटबेल्ट को खोल दें. इस दौरान पानी के डर से गाडी के शीशे बंद करने के बजाय उन्हें खोल दें और जल्द से जल्द बाहर निकलने की कोशिश करें.

Source: quora

ये भी पढ़ें- सुनामी से जुड़ी इन 30 सेफ़्टी टिप्स को अपनाकर आप ख़ुद की और अपने परिवार की जान बचा सकते हैं

अगर आप ड्राइवर हैं तो 'Brace Position' अपना लें

अगर आप ड्राइवर हैं सबसे पहले Brace Position अपना लें और दोनों हाथों को स्टीयरिंग व्हील पर '10 और 2' स्थिति में रख लें. इस दौरान पानी से टकराने पर वाहन का प्रभाव वाहन में मौजूद 'एयरबैग सिस्टम' को बंद कर सकता है. जबकि किसी अन्य Brace Position से ऐसी घटना में गंभीर चोट लग सकती है. अगर गाड़ी धीरे धीरे पानी के अंदर जा रही है तो ऐसे में आप एक-दो गहरी सांस लें और बचने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करें. इस दौरान आपको शांत रहकर कम से कम समय में बाहर निकलने की कोशिश करनी होगी. कार के पानी में डूबने से पहले आपके पास ये कार्य करने के लिए केवल 30-60 सेकंड होंगे उसके बाद बचना लगभग असंभव होगा.

Source: quora

खिड़की के शीशे को किनारे से तोड़ें  

इस दौरान खिड़की के स्तर से ऊपर पानी बढ़ने से पहले अपनी खिड़की खोलने के लिए जल्दी से कार्य करें. एक बार पानी खिड़की के स्तर से ऊपर उठ गया है, तो इसे खोलना या तोड़ना लगभग असंभव हो जाएगा. यदि आप खिड़की खोलने में सक्षम नहीं हैं, या आधी ही खुल पाई है तो ऐसे में आपको इसे तोड़ने की आवश्यकता होगी. अगर गाड़ी में कोई लोहे का औजार नहीं रखा है तो किसी भारी चीज़ या फिर सीट से हेडरेस्ट को निकाल लें और लोहे वाले सिरे से कार के शीशे के निचले कोने पर तब तक वार करें, जब तक वो टूट नहीं जाता.

1 से 2 मिनट में पूरी तरह से डूब जाती है गाड़ी

आपको जानकारी दे दें कि कार का अगला भाग सबसे भारी होता है और सबसे पहले इसी के डूबने की संभावना होती है. इसलिए विंडशील्ड के माध्यम से भागने की कोशिश न करें. विंडशील्ड को अन्य खिड़कियों की तुलना में तोड़ने बेहद कठिन होता है. ऐसे में ड्राइवर की साइड विंडो या रियर पैसेंजर विंडो को सबसे पहले तोड़ने की कोशिश करें. क्योंकि कोई भी गाड़ी 1 से 2 मिनट में पूरी तरह से पानी में डूब जाती है. इससे पहले ही ये काम कर लें.

Source: leithcars

दुर्भाग्य से इस तरह की स्थिति में सफ़लतापूर्वक भागने की संभावना बेहद कम होती है. जब तक इंसान के पास ऑक्सीजन की आपूर्ति रहेगी वो तब तक ही ज़िंदा रह पायेगा. इसलिए इस तरह की स्थिति में सर्तकता के साथ बेहद कम समय में ख़ुद को बचना होगा.

ये भी पढ़ें- आग लगने की स्थिति में ये 10 Safety Tips अपनाकर आप अपनी और अपनों की जान बचा सकते हैं