बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर की लेफ़्टिनेंट शिवांगी ने अपने हौसले के दम पर देश का नाम रौशन किया है. शिवांगी 2 दिसबंर यानि आज भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट के रूप में शामिल हो गई हैं. 4 दिसंबर को नौसेना दिवस होता है उससे दो दिन पहले ही शिवांगी ने नौसेना में महिला पायलट के तौर पर जॉइन किया.

श‍िवांगी ने मुज़फ़्फ़रपुर के डीएवी पब्‍ल‍िक स्‍कूल से पढ़ाई की है. पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी से बीटेक किया. इसके बाद इन्होंने इंडियन नेवल अकैडमी, Ezhimala जॉइन की. इसमें उन्हें 27 एनओसी कोर्स में एसएससी (पायलट) के तौर पर भारतीय नौसेना में शामिल किया गया और पिछले साल जून में वाइस एडमिरल एके चावला ने शिवांगी को औपचारिक रूप से कमीशन दिया.

नेवी की एविएशन ब्रांच में पहले से ही एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल ऑफ़िसर और विमान में 'ऑब्ज़र्वर' के तौर पर महिला अधिकारी कार्यरत हैं. ऐसा पहली बार होगा जब दक्षिणी नवल कमांड में ट्रेनिंग लेने वाली लेफ़्टिनेंट श‍िवांगी को डोर्नियर हवाई जहाज़ों को उड़ाने की अनुमति दी गई.

आपको बता दें, इंडियन नेवी के अलावा इसी साल इंडियन एयरफ़ोर्स में भावना कांत ने देश की पहली इंडियन एयरफ़ोर्स महिला पायलट के रूप में जॉइन किया था.

श‍िवांगी ने कहा,

मैं चाहती हूं कि मेरी तरह और भी महिलाएं हिम्मत करें और आगे आएं. अगर वो चाहें तो करियर के तौर पर इस क्षेत्र में भी ख़ुद को आज़मा सकती हैं.

Women से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.