मौक़ा कोई भी हो. सिख समुदाय ने हमेशा मदद का हाथ आगे बढ़ा कर इंसानियत का परिचय दिया है. George Floyd की हत्या के बाद दुनियाभर में नस्लवाद को लेकर विरोध हो रहा है. वहीं अमेरिका में चल रहे विरोध के बीच सिख समुदाय ने प्रदर्शनकारियों के लिये लंगर आयोजित किया है. 

Sikh
Source: singhstation

The New York Times की ख़बर के अनुसार, Queens गांव स्थित गुरुद्वारे में 30 रसोइयों द्वारा 10 हफ़्तों में 145,000 से ज़्यादा Meals बना कर खिलाए चुके हैं. इसके साथ ही लोगों को हज़ारो पानी और सोडा की बोतल भी मुहैया कराई जा चुकी हैं. प्रदर्शनकारियों को दिये जा रहे Meal Box में मटर-पनीर, राजमा-चावल और थोड़ी सी खीर शामिल है. 

Sikh
Source: nytimes

खाना वितरित करते समय सिख समुदाय द्वारा साफ़-सफ़ाई और सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा गया है. इसके अलावा खाना मॉस्क लगा कर दिया जा रहा था. सिख समुदाय का ये प्रयास उन लोगों के लिये जो महामारी के दौरान संघर्ष कर रहे हैं. इस बारे में World Sikh Parliament के कॉ-आर्डिनेटर हिम्मत सिंह का कहना है कि सुमदाय शांतिपूर्ण तरीके से किये जा रहे प्रदर्शन का समर्थन करता है. इसलिये जहां भी शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन हो रहा है, वो वहां जा रहे हैं. वो इसका समर्थन करते हैं. इसके साथ ही उन्हें न्याय की तलाश है. 

धन्य है सिख समुदाय जिसे किसी महज़ब नहीं, बल्कि इंसानियत का दर्द दिखाई देता है. वो लोगों की मदद के लिये कहीं भी पहुंच जाते हैं और हमेशा अपनी दरियादिली का सबूत देते हैं. बता दें कि बीते 25 मई को George Floyd की मिनियापोलिस में पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी. इसके बाद Floyd का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें पुलिस ने उनकी गर्दन पर पैर रखा हुआ था. जिस कारण सांस रुकने की वजह उनकी मौत हो गई और दुनियाभर में नस्ल भेदभाव को लेकर विरोध शुरू हो गया. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.