जिस कोरोना वायरस ने पूरे देश को अपनी चपेट में ले रखा है, उसकी उपज चीन से हुई थी. अब चीन से एक राहत की ख़बर आई है. वो ये है कि सबसे पहले स्कूल बंद करने वाले चीन के दो शहरों शंघाई और बीजिंग में स्कूल खुल गए हैं. मगर बच्चों को एक मीटर की दूरी का पालन करना होगा. इसके लिए एक बहुत ही अनोखी तरह का हेड गेयर बनाया गया है. इसे पहनकर ही स्कूल जाना होगा.

indiatoday

इस हेड गेयर को पहनकर जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो लोगों की 741 साल पुराने साम्राज्य की यादें ताज़ा हो गईं. ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर Eileen Chengyin Chow ने बच्चों की तस्वीर ट्विटर पर 27 अप्रैल को शयर की थी. तस्वीर में आप Yangzheng Elementary School के बच्चों को ‘Protective Headgear’ पहने देख सकते हैं. इन हेड गेयर्स में एक 3 फ़ुट लंबी छड़ है, जो कार्डबोर्ड या फ़ोम से बनी है और दोनों तरफ़ जुड़ी है.

Chow ने बताया

ये हेड गेयर, सांग राजवंश साम्राज्य की याद दिलाते हैं. इन्हें राजा से लेकर ज़्यादातर अधिकारी पहनते थे. 

Chow के इस ट्वीट पर अब तक 17,100 से अधिक लाइक्स और 8,200 से अधिक री-ट्वीट हो चुके हैं.

ndtv

इस हेड गेयर को देखकर लोगों अपने विचार ट्वीट के ज़रिए रखे. उन्होंने बताया कि, ‘ये केवल बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में नहीं बताएगी, बल्कि इतिहास से भी रु-ब-रू कराएगी.’ एक यूज़र ने लिखा, ‘वाह! ये वास्तव में दिलचस्प है, मुझे उम्मीद है कि वो काफ़ी सुरक्षित हैं.’

कुछ अन्य प्रतिक्रियाएं यहां दी गई हैं: 

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.