लॉकडाउन का नज़ारा उस दिन बदला था, जब 4 मई को शराब की दुकानें खोली गई थीं. हर तरफ़ शराब खरीदने वालों की भीड़ नज़र आ रही थी. इस भीड़ में कितने लोगों को पुलिस के डंडों का भी शिकार होना पड़ा था. इसी बीच कोयंबटूर के शख़्स ने भीड़ और डंडों से बचने का ग़ज़ब जुगाड़ निकाल लिया.

इस शख़्स का नाम वी कार्तिक है. कार्तिक एक ऐप डेवलेपर हैं. इन्होंने चार पहिये वाला एक रोबोट बनाया है, जिससे आप घर के कई काम करवा सकते हैं. मगर कार्तिक ने फ़िलहाल उसे शराब की दुकान पर भेजकर शराब लाने का काम करवाया. जब ये रोबोट शराब की दुकान पर गया तो वहां खड़े अन्य लोग इस ग्राहक को देखकर चौंक गए.   

tamilnadu man makes robot to buy alcohol
Source: dtnext

Asiaville News की रिपोर्ट के अनुसार,

शराब की दुकान के बाहर रोबोट अन्य ग्राहकों की तरह लाइन पर खड़ा हो गया और जब वो काउंटर पर पहुंचा, तो सेल्स स्टाफ़ ने शराब की बोतलें एक कार्ड बोर्ड बॉक्स पर रखीं. शराब के पैसे कार्तिक ने घर बैठे अपने स्मार्टफ़ोन से दे दिए. इस रोबोट को कार्तिक अपने घर से ही एक्सेस कर रहे थे.
tamilnadu man makes robot to buy alcohol
Source: dtnext

कार्तिक ने DT Next को बताया,

भारी भीड़ होने की वजह से रोबोट को खरीददारी करने में क़रीब एक घंटे का समय लगा है. इसकी बैटरी पावर एक बार चार्ज करने पर पर लगभग चार घंटे तक चल सकती है.  

कार्तिक ने इस रोबोट को बनाने के बारे में बताया,

मैंने इसे बनाने में बच्चों की साइकिल के पहिए, तीन लिथियम आयन बैटरी और एक गियर इस्तेमाल किया है. रोबोट 50 किलोग्राम तक का भार ले जा सकता है, जिसे मैंने चावल की थैली रखकर परीक्षण किया था. इसे बनाने में केवल 3,000 रुपये और दो दिन लगे हैं.  
tamilnadu man makes robot to buy alcohol

कार्तिक ने कहा,

मैंने इसे सामाजिक दूरी को ध्यान में रखकर बनाया है. मुझे ये विचार शराब की दुकानों पर लगी लंबी लाइन देखकर आया था, जहां शराब लेने की होड़ में सामाजिक दूरी की अवहेलना की जा रही थी.
tamilnadu man makes robot to buy alcohol
Source: financialexpress

कार्तिक का मानना है,

इस प्रोटोटाइप रोबोट को कई सुरक्षा कार्यों के लिए भी मॉडीफ़ाई किया जा सकता है. जिसके तहत हेल्थ प्रोफ़ेशनल बिना सामान्य लोगों के संपर्क में आए COVID -19 के प्रसार की जांच कर पाएंगे.

News पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.