अगर सुबह-सुबह एक कप कड़क चाय मिल जाए तो क्या कहने! हम भारतीयों की सुबह की शुरुआत तो ऐसे ही होती है. एक कप चाय मिलते ही पूरा दिन अच्छा जाता है. यहां पर चाय लवर्स बहुत हैं, और चाय की वैरायटी और क्वालिटी भी. इन चाय की पत्तियों की क़ीमतें इनकी क्वॉलिटी के हिसाब से होती है. बहुत ज़्यादा महंगी चाय भी होगी तो चलो मान लो 500 रुपये की एक किलो होगी, लेकिन एक ऐसी चाय की पत्ती है जिसकी एक किलोग्राम की क़ीमत एक लाख रुपये है और इसका नाम मनोहारी गोल्ड टी है और इसकी खेती असम के खेतों में ख़ास तरह से की खेती की जाती है.

tea sold for 1 lakh rupees per kilogram in assam.
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का अति महंगा मसाला, जानना चाहते हो इसके 1 किलो की क़ीमत क्या है?

आपको बता दें, बीते मंगलवार को गुवाहाटी के नीलामी घर में नीलामी के दौरान ये चाय एक लाख रुपये में एक किलोग्राम बिकी है, जिसकी जानकारी नार्थ इस्टर्न टी असोसिएशन (NETA) के सलाहकार बिद्यानंद बारकाकोटी ने दी थी. वहीं, पिछले साल ये चाय 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम बिकी थी. 


आइए जानते हैं कि ऐसी क्या ख़ास बात है इस मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold tea) में जो ये इतनी महंगी है?

The Manohari The Tea Retreat in Assam
Source: tv9marathi

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी वाइन्स, क़ीमत जानकर अच्छे-अच्छों का नशा उतर जाएगा

बिद्यानंद बारकाकोटी के मुताबिक़,

इस ख़ास किस्म की चाय की देखरेख भी थोड़ी अलग और बेहतर तीरक़े से की जाती है, जिससे इसका स्वाद बाकी चाय से अलग होता है. इस चाय के अलावा वो कुछ अलग तरह की व्हाइट टी, ग्रीन टी, येलो टी बना रहे हैं. हालांकि, इस चाय की मांग इतनी ज़्यादा है कि इसका उत्पान बढ़ाने पर भी काम कियाजा रहा है.
amidst the rich greenery gifted by the surrounding tea estates
Source: amarujala

इस चाय की ख़ुशबू भी बाकी चाय से अलग और मनोहर है, जो इसे ख़ास बनाती है. इसके अलावा, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और बायोएक्टिव कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र और मोटापे को रोकने का काम करते हैं.

It is brisk, malty and full-bodied, with a light citrus note
Source: amarujala

मनोहारी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया का इस ख़ास चाय पर कहना है कि, वो इस प्रीमियम क्वालिटी की चाय का उत्पादन कुछ ख़ास उपभोक्ताओं और हेल्थ के प्रति जागरूक लोगों की मांग पर करते हैं.

Source Link