Richest Politicians Of Pakistan: दुनिया जानती है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बदतर है. राजनीतिक भ्रष्टाचार और आतंकवाद ने वहां की अर्थव्यवस्था की रीढ़ तोड़कर रख दी है. मगर इसका ख़ामियाज़ा सिर्फ़ वहां की जनता को उठाना पड़ा है. क्योंकि नेताओं के पास पैसों की कोई कमी नहीं है. पाकिस्तान में एक से बढ़कर एक धन्नासेठ नेता हैं, जिनके पास करोड़ों-अरबों की संपत्ति है.

तो आइए, जानते हैं पाकिस्तान के कुछ सबसे अमीर नेताओं के बारे में-  (Richest Politicians Of Pakistan)

1. आसिफ़ अली ज़रदारी

Asif Ali Zardari
Source: dawn

आसिफ़ अली ज़रदारी पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हैं. उन्होंने 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था. उनके कार्यकाल के दौरान उन पर भ्रष्टाचार और क्रोनिज्म के कई आरोप भी लगे. पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने जरदारी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भगोड़ा घोषित किया था. उनकी संपत्ति 13 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा है.  

2. नवाज़ शरीफ़

nawaz sharif
Source: indianexpress

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का परिवार लंबे समय से बिजनेस से जुड़ा रहा है. उनका परिवार पुश्तैनी बिज़नेस भी चलाता है. पाकिस्तान और लंदन में उनकी काफ़ी प्रॉपर्टी भी है. भ्रष्टाचार के चलते उन्हें पीएम पद भी छोड़ना पड़ गया था. उनकी कुल संपत्ति 12 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा की है. 

3. शहबाज़ शरीफ़

Shahbaz Sharif
Source: nexttvc

PML-N के नेता और पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज़ पेशे से एक व्यवसायी हैं. वो संयुक्त रूप से 'इत्तेफाक ग्रुप' के मालिक हैं, जो लगभग एक करोड़ डॉलर का स्टील समूह है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, शहबाज़ शरीफ़ के परिवार की संपत्ति 30 साल में 2 करोड़ रुपये से बढ़कर 700 करोड़ रुपये हो गई है. 

4. इमरान ख़ान

imran khan
Source: thediplomat

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और अब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भी कम रईस नही हैं. उनके पास क़रीब 370 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

ये भी पढ़ें: बेहद मशहूर हैं पाकिस्तान के ये 8 हिंदू मंदिर, सदियों पुराना है इन मंदिरों का इतिहास

5. बिलावल भुट्टो ज़रदारी

Bilawal Bhutto Zardari
Source: timesofislamabad

बिलावल दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख ज़रदारी के बेटे हैं. वो पाकिस्तान के सबसे धनी राजनेताओं में से एक हैं. उनकी कुल संपत्ति क़रीब 115 करोड़ रुपये है. (Richest Politicians Of Pakistan)