शायद ही किसी ने कभी सोचा होगा कि एक वायरस इस दुनिया की काया-पलट कर देगा. कोरोना वायरस ने इंसानी जीवन के हर पहलू को एक नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है. आपके निजी से लेकर पेशेवर जीवन तक सब की पटरी बदल गई है. सोचिए न, इस दुनिया में कहने को तो हर कोई अलग है जो हम भारत में महसूस कर रहे हैं वो बेशक़ रूस में नहीं महसूस किया जा रहा होगा लेकिन एक महामारी ने इस दुनिया के तमाम लोगों के दुःख और दर्द एक कर दिए हैं. क्या मेरा और तेरा? 

आइए देखते हैं कैसे कोरोना वायरस ने इस दुनिया की स्क्रिप्ट को ही बदल दिया: 

1. सरकारें अपने देश- राज्य की स्वास्थ्य उपकरणों और बुनियादी ढांचे की ज़रूरतों पर ध्यान देंगी जिनको वो अभी तक अनदेखा करती आ रही थीं.

corona virus india
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: कोरोनाकाल में Viral हुई 22 तस्वीरें, जिसने एक बार फिर साबित किया कि हमारे असल हीरो डॉक्टर्स हैं

2. उम्मीद है अब जनता डॉक्टरों और सार्वजनिक सेवा विभागों के कर्मचारियों का सम्मान करना शुरू करेगी

covid warriors
Source: jnj

ये भी पढ़ें: 15 लोग जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान दूसरों की मदद की और साबित किया 'इंसानियत सबसे ऊपर है' 

3. महामारी में हमने अच्छे से समझ लिया कि टेक्नोलॉजी कितनी बड़ी मददगार है. आने वाले समय में लोग ज़्यादा से ज़्यादा टेक्नोलॉजी पर इन्वेस्ट करेंगे जो दूर रहकर भी लोगों जो जोड़े रखेगी.

technology
Source: actcorp

4. कोरोना की वजह से लोगों का ट्रैवेलिंग एक्सपीरियंस हमेशा के लिए बदल जाएगा. कई विशेषज्ञों का कहना है कि न केवल अब Business ट्रैवेलर्स कम रहेंगे बल्कि लोग अंतरार्ष्ट्रीय उड़ान भरने से पहले कई बार सोचेंगे. जिससे उभरने के लिए ट्रैवल इंडस्ट्री को नई पॉलिसीज़ की ज़रूरत है.

lockdown
Source: cnn

5.  साफ़-सफ़ाई को लेकर पूरी दुनिया का नज़रिया हमेशा के लिए बदल गया है. लोग अब अपने घर में ही नहीं किसी अन्य जगह जाने से भी पहले 10 बार वह की सफ़ाई के बारे में जानना चाहते हैं.

hand wash corona
Source: straitstimes

6. शिक्षा के क्षेत्र में भी हम हमेशा के लिए बदलाव देखेंगे. जहां अभी तक सिर्फ़ Physically बच्चों को पढ़ाया -सिखाया जाता था. आने वाले समय में ऐसा वातावरण और बढ़ेगा जहां हम वर्चुअली भी इन सब चीज़ों पर ख़ास ध्यान देंगे.

7. एक बहुत ज़रूरी बात जो इस एक साल में बदली है वो है हमारा लोकल के लिए वोकल होना. आप कितने भी अंतरार्ष्ट्रीय चीज़ों पर इन्वेस्ट कर दें मगर आप के कॉलोनी या शहर की वो दुकान ज़रूरत के समय काम आएगी न की कोई दूर-दराज की. कोरोना ने ये चीज़ तो बहुत अच्छे से समझा दी है कि ग्लोबल सप्लाई चैन आसानी से टूट सकता है.  

vocal for local
Source: thehindu

आख़िर में एक बहुत ज़रूरी बात, मास्क लगाएं और बिना काम के घर से बाहर न निकले!