अक़्सर ही ख़बरों में हम बुद्धिमान और स्मार्ट बच्चों के बारे में सुनते और पढ़ते रहते हैं. यही नहीं, इन बच्चों की तुलना आइंस्टीन और हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों से भी की जाती है. इसी क्रम में अब मेक्सिको की रहने वाली 8 वर्षीय Adhara Pérez नामक लड़की का भी जुड़ गया है.

 Adhara Pérez
Source: IndiaTimes

रिपोर्ट के मुताबिक, Pérez का IQ (Intelligence Quotient) 162 है. इसका मतलब IQ के अनुसार वो आइंस्टीन और हॉकिंग से भी ज़्यादा बुद्धिमान है. Yucatan Times की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन साल की उम्र में वो Asperger नामक सिंड्रोम से पीड़ित थी, जिस वजह से स्कूल में उसे कई परेशानियों का सामान भी करना पड़ा. स्कूल के छात्र उसका मज़ाक उड़ाने के साथ-साथ उसे काफ़ी परेशान भी करते थे. इन सब बातों का Pérez की ज़िंदगी पर इतना बुरा असर हुआ कि छोटी सी उम्र में वो डिप्रेशन में चली गई.

Genious kid
Source: IndiaTimes

हांलाकि, उसने हालात से हार न मानते हुए डाक्टर्स के पास जाने का फ़ैसला किया. इसके बाद मेडिकल रिपोर्ट में उसके IQ की पहचान की गई, जिससे उसे अपनी शिक्षा और अन्य एक्टिविटी में आगे बढ़ने का हौसला मिला.

IQ
Source: IndiaTimes

Pérez के इस बढ़े हुए हौसले का आलम ये था कि उसने 5 साल की उम्र तक Elementary School पास कर लिया था. इसके बाद 8 साल की उम्र तक हाई स्कूल परीक्षा भी पास कर ली. अब वो गणित में औद्योगिक इंजीनियरिंग और सिस्टम इंजीनियरिंग की ऑनलाइन डिग्री लेने की प्रक्रिया में है. इन सब के अलावा इस छोटी सी बच्ची ने ज़िंदगी ने इन खठ्ठे-मीठे अनुभवों पर 'Don't Give Up' नामक किताब भी लिखी है. इस किताब के ज़रिये वो उसके जैसे बच्चों का हौसला बढ़ाना चाहती है.

Pérez का सपना है कि वो एक बार United States जाये और अपने सपनों के कॉलेज University of Arizona की परीक्षा पास करे.

हम भी यही आशा करते हैं कि ये बच्ची आने वाले समय में अपने सपनों की उड़ान भरने में कामयाब रहे.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.