Transgender Famous Personalities in India : इसमें कोई शक नहीं है कि आधुनिक भारत में भी ट्रांसजेंडर होना किसी अभिशाप की तरह ही देखा जाता है. उन्हें बचपन से समाज इतना असहज महसूस करा देता है कि वो ख़ुद को ही समाज से अलग कर लेते हैं. इसके अलावा, बढ़ते जीवन के साथ उन्हें हीन भावना व उपहास का भी शिकार होना पड़ता है. इसके अलावा, अलग-अलग मज़ाकिया नामों से भी उन्हें संबोधित किया जाता है. इन सभी सामाजिक बेड़ियों को तोड़ना सच में काफ़ी बहादुरी का काम है और ऐसा करने में कई भारतीय ट्रांसजेंडर सफल भी हुए हैं. 

इस ख़ास लेख में हम उन भारतीय ट्रांसजेंडर्स (Transgender Famous Personalities in India) के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने सामाजिक बेड़ियों को तोड़ बनाई अपनी एक ख़ास पहचान. आइये, क्रमवार जानते हैं इनके बारे में.  

1. भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज  

jyotiya mandal
Source: shethepeople

Joyita Mondal भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज हैं. इन्हें पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर (ज़िला उत्तर दिनाजपुर) में Lok Adalat judge के रूप में 2017 को नियुक्त किया गया था. उनके बारे में कहा जाता है कि ट्रांसजेंडरों की हक़ की लड़ाई लड़ने वाले संगठनों के साथ काम करते-करते उन्हें लॉ की डिग्री पाने का विचार आया था. 

2. भारत की पहली ट्रांसजेंडर पुलिस अफ़सर  

Prithika Yashini
Source: thehindu

मिलिए K Prithika Yashini हैं, जो भारत की पहली ट्रांसजेंडर सब-इंस्पेक्टर हैं. पृथिका तमिलनाडु की रहने वाली हैं और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत चेन्नई में एक वॉर्डन के तौर पर की थी. इसके बाद उन्होंने पुलिस में भर्ती होने के लिए अप्लाई किया और बन गईं सब-इंस्पेक्टर. कहते हैं कि जब उन्हें उनके पिता मंदिर या डॉक्टर के पास लेकर जाते थे, तो उन्हें काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था.  

3. पहली भारतीय ट्रांसजेंडर कॉलेज प्रिंसिपल 

Manabi Bandyopadhyay
Source: caravanmagazine

इनसे मिलिए ये हैं मानबी बंदोपाध्याय, जो कि भारत की पहली कॉलेज प्रिंसिपल रह चुकी हैं. इन्हें 2015 में Krishnagar Women's College (पश्चिम बंगाल) का प्रिंसिपल नियुक्त किया गया था. वर्तमान में ये एक प्रोफ़ेसर हैं. मानबी ने अपनी पीएचडी भी पूरी कर ली हैं. वहीं, उन्होंने कई किताबें (A Gift of Goddess Lakshmi) भी लिखी हैं.

4. जो बनीं MLA  

shabnam mousi
Source: thehindu

राजनीति के क्षेत्र में भी आपको ट्रांसजेंडर दिख जाएंगे. शबनम मौसी वो पहली भारतीय ट्रांसजेंडर हैं, जो MLA की कुर्सी पर पहुंची. शबनम मौसी 1998 to 2003 तक मध्यप्रदेश विधानसभा की सदस्य रह चुकी हैं. उन्होंने ज़्यादा पढ़ाई भी नहीं कि है, बावजूद इसके वो 12 भाषाओं की जानकार हैं. 

5. पहली भारतीय ट्रांसजेंडर सैनिक  

shabi
Source: vikatan

 शाबी पहली भारतीय ट्रांसजेंडर हैं जो सैनिक बनीं. उन्होंने 2010 में इंडियन नेवी मरीन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ज्वाइंन किया था. तब उनकी उम्र मात्र 18 वर्ष थी. वहीं, बाद में उन्होंने Eastern Naval Command ज्वाइंन किया. 

 6. भारत की पहली ट्रांसजेंडर वकील 

satya shree sharmila
Source: indialegallive

सत्य श्री शर्मिला भारत की पहली ट्रांसजेंडर वकील हैं. समाज की हीन भावन का सामना कर सत्य श्री ने क़ानून की पढ़ाई की और अन्याय के विरुद्ध आवाज़ उठाने के लिए वकीन बनीं.

7. मिस ट्रांस ग्लोबल 

shurit sitara
Source: instagram

केरल की श्रुति सितारा ने ‘Miss Trans Global 2021’ का ख़िताब अपने नाम किया था. इस प्रतियोगिता को जीतने वाली ये पहली भारतीय बनी हैं. उन्होंने अपने जीवन में कई मुसीबतों का सामाना भी किया है, बावजूद इसके उन्होंने अपने सपने पूरे किये.