बचपन से ही हम सभी हिमालय की कहानियां सुनकर बड़े हुए है. ऐसे में जिन लोगों को साक्षात हिमालय के दर्शन हो जाएं, वो काफ़ी ख़ुशकिस्मत हैं. वैसे अब इन ख़ुशकिस्मत लोगों में सराहनपुर और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी वालों का नाम भी शामिल है. दरअसरल, लॉकडाउन की वजह से देश के वातावरण में काफ़ी बदलाव आया है. इस वजह से अब कई जगहों से हिमालय की पहाड़ियां साफ़ दिखाई दे रही हैं.

saharanpur
Source: indiatimes

यक़ीनन ये लोगों के लिये एक अद्भुत दृश्य है, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. इस दुर्लभ दृश्य की ये फ़ोटोज़ IFS अधिकारी रमेश पांडे ने साझा की हैं. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि हिमालय की बर्फ़ से ढकी चोटियां अब सहारनपुर से दिखाई दे रही हैं. लॉकडाउन और रुक-रुक कर हुई बारिश की वजह से AQI में काफ़ी हद तक सुधार हुआ है. ये तस्वीरें शाम विहार कॉलोनी स्थित रमेश पांडे के घर से एक आयकर निरीक्षक दुष्यंत ने ली थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, सहारनपुर से हिमालय की दिखाई दे रही इन चोटियों की दूरी लगभग 200 किमी है. वहीं IFS अधिकारी परवीन कस्वां ने भी इन दुर्लभ तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा है कि इन चोटियों को देखना दुर्लभ है जो 150-200 किमी दूर हैं. मुझे आशा है कि लोग इसकी सराहना करेंगे.

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पहाड़ कंचनजंगा भी साफ़ देखा जा सकता है. ट्विटर पर इस ख़ूबसूरत नज़ारे की फ़ोटो अशीष नामक यूज़र ने पोस्ट की है. इस दृश्य को कैमरे में अशीष के पिताजी ने कैद किया था.

प्रदूषण की वजह से हम दुनिया की कितनी ख़ूबसूरत चीज़ें मिस रहे कर रहे थे. अब लॉकडाउन का दुख थोड़ा हल्का लग रहा है.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.