Fountain Pen In Airplane: आजकल समय की क़ीमत सबसे महंगी है बाबू मोशाय. इस दौड़ती-भागती ज़िंदगी में लोगों को ख़ुद के लिए ही समय नहीं मिल पा रहा है. इसलिए वो कुछ चीज़ों से समय चुराने की कोशिश करते हैं. जैसे खाना खाते-खाते फ़ोन कॉल्स, ट्रेन की बजाय प्लेन में सफ़र करना वगैरह-वगैरह. कुछ लोग तो एयरप्लेन में भी अपना काम लेकर आते हैं, ताकि उनका फ़ालतू टाइम न बर्बाद हो. आपने काफ़ी लोगों को एयरप्लेन में देखा होगा, जिन्हें काम करने का ऐसा कीड़ा सवार होता है कि उनकी नज़र लैपटॉप पर ही चिपकी रहती है. वहीं, कुछ लोग नोटपैड और पेन साथ में लेकर चलते हैं और अपने काम में मशगूल रहते हैं.

हालांकि, क्या आपने एक दिलचस्प चीज़ नोटिस की है? वो ये है कि आपने सभी यात्रियों को बॉल पेन से लिखते हुए देखा होगा.  फ्लाइट में सवार यात्रियों को फ़ाउंटेन पेन ले जाना मना होता है. ज़ाहिर सी बात है आपका पेट इसके पीछे की वजह को जानने के लिए गुलगुला रहा होगा. डोंट टेक टेंशन, क्योंकि हमारे पास इसकी वजह को बताने के लिए समय ही समय है.

Fountain Pen In Airplane

airplane
Source: rd

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 8 सीक्रेट चीज़ें, जिन्हें एक एयरप्लेन में सिर्फ़ पायलट ही इस्तेमाल कर सकते हैं

फ़ाउंटेन पेन ले जाना क्यों हैं मना?

दरअसल, हवाई जहाज़ 40,000 फ़ीट की ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि बढ़ती ऊंचाई के साथ वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है, इसलिए पेन के अंदर का दबाव उसके आसपास के दबाव (यानी उड़ान के अंदर) की तुलना में अधिक होता है. इंसान इस डिफ़रेंस को महसूस कर पाता है. लेकिन कार्बनिक पदार्थ होने के कारण प्लेन की ऊंचाई से सबसे ज़्यादा पेन का अंदरूनी हिस्सा प्रभावित होता है. प्रेशर पड़ने के चलते पेन की स्याही इसकी निब के पास जमा हो जाती है और पेन लीक करने लगता है.

ये भी पढ़ें: जानिए अगर आसमान में उड़ते हुए Airplane की खिड़की का शीशा टूट जाए तो क्या होगा?

प्लेन में फ़ाउंटेन पेन को कैसे करें कैरी?

अगर आपको अपनी डेस्टिनेशन में फ़ाउंटेन पेन की ज़रूरत है और आप इसे कैरी करना चाहते हैं. तो ऐसा करने का एक सिंपल तरीका है. आप अपने पेन से उसकी स्याही निकाल दीजिए. दूसरा ऑप्शन ये है कि आप ऐसी स्याही लेकर चलें, जिसमें मिनिमल हवा है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेशर में बदलाव के चलते इस पर कम दबाव पड़ेगा. कभी भी आधी स्याही से भरे फ़ाउंटेन पेन के साथ ट्रेवल करने की ग़लती न करें. इससे पेन लीक होने की ज़्यादा संभावनाएं हैं. इससे आपके और आपके पास वाले यात्रियों के कपड़े भी ख़राब हो सकते हैं. इसके साथ ही ये एयरलाइन कंपनी पर भी निर्भर करता है कि वो आपको फ़ाउंटेन पेन कैरी करने की इजाज़त दे रहे हैं या नहीं. अगर एयरलाइन कंपनी इसकी इजाज़त नहीं देती, तो ये पेन को कैरी करने की सारी ट्रिक्स किसी काम की नहीं हैं. (Fountain Pen In Airplane)

fountain pen leak
Source: degreesetup

अब एयरप्लेन में होली खेलने का शौक है, तो ये तरीका ट्राई कर सकते हैं.