दुनिया में हर इंसान एक सा नहीं होता है, इसलिये इंसानो की आदतें और शौक़ भी अलग-अलग होते हैं. हांलाकि, कुछ लोगों के शौक़ इतने विचित्र होते हैं कि जानने वाला दंग रह जाये. कुछ ऐसी ही हैरान करने वाली आदत 44 वर्षीय Lisa Anderson को भी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि Lisa को टेलकम पाउडर खाने की लत है.

इस लत के चलते वो अब तक £8,000 यानि करीब 7 लाख 56 रुपये खर्च कर चुकी हैं. Lisa को ये आदत 15 साल पहले लगी थी, जब उसने जॉनसन बेबी पाउडर को अपने बेटे के लिये इस्तेमाल करना शुरू किया था. तब से लेकर अब तक वो दिन में करीब 40 बार जॉनसन बेबी पाउडर का सेवन करती हैं. इस वजह से हर सप्ताह वो पाउडर पर लगभग 10 पाउंड खर्च कर देती हैं. यही नहीं, अपनी इस लत की वजह से वो रात में करीब 4 बार सोते से उठती भी हैं, ताकि जागकर पाउडर खा सकें.

जॉनसन बेबी पाउडर Lisa पर इस कदर हावी है कि इसे खाने के लिये वो ब्रेकफ़ास्ट और लंच तक नहीं करतीं. Lisa को Anxiety और Depression भी है. रिपोर्ट के अनुसार, वो Paignton, Devon की रहने वाली हैं और उन्होंने ये सीक्रेट दशकों तक अपने एक्स-पार्टनर से भी छुपा कर रखा था. पता चलने पर एक्स-पार्टनर ने उन्हें डॉक्टर्स की मदद लेने के लिये भी प्रोत्साहित किया.

अपने इस अजीबोग़रीब शौक़ के बारे में बात करते हुए वो कहती हैं कि इसका टेस्ट किसी साबुन की तरह है और एक दिन वो 200 ग्राम की बोतल ख़त्म कर देती हैं. आगे Lisa ने ये भी बताया कि एक दिन वो बाथरूम में थीं और पाउडर की सुंगध से इतनी आकर्षित हुईं कि इसे टेस्ट किये बिना नहीं रह पाईं. यहां तक कि वो इसे खाये बिना आधे घंटे तक भी नहीं रह सकतीं. यही नहीं, Lisa का कहना है कि एक बार जब उन्हें दो दिन के लिये इसके बिना रहना पड़ा, तो वो उनकी ज़िंदगी का सबसे बुरा समय था.

powder
Source: wsj

हांलाकि, काफ़ी समय बाद Lisa ने इस पर रिसर्च की और पाया कि पाउडर शरीर के लिये ज़हरीला है. इसका सेवन शरीर में कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी भी पैदा कर सकता है. इसके साथ ही इसके सेवन से सांस संबंधी बीमारी होना भी लाज़मी है.

इसलिये अगर कोई सेवन कर रहा है, तो वो फ़ौरन डॉक्टर की मदद लें.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.