दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स(Bill Gates) ने अपनी पत्नी से अलग होने की घोषणा कर दी है. उन्होंने कल ट्विटर के जरिये ये जानकारी लोगों के साथ शेयर की. उन्होंने लिखा कि शादी के 27 साल बाद वो अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स (Melinda Gates) से अलग हो रहे हैं. बिल गेट्स की कुल संपत्ति लगभग 131 अरब डॉलर की है. ऐसे में उनका तलाक़ भी दुनिया के सबसे महंगे तलाक़ में से एक होगा.

अभी Divorce की प्रक्रिया जारी है. संपत्ति का कौन-सा हिस्सा किसे मिलेगा ये बाद में पता चलेगा. अमीर लोगों की शादियां भी महंगी होती हैं और तलाक़ भी क्योंकि उनके पास अथाह दौलत जो होती है.


आइए जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाक़ के बारे में…

1. जेफ़ बेज़ोस और मैकेंज़ी बेज़ोस 

दुनिया के सबसे अमीर शख़्स जेफ़ बेज़ोस(Jeff Bezos) और उनकी पत्नी मैकेंज़ी का तलाक़ 2019 में हुआ था. तब उन्हें अपनी पत्नी को 68 अरब डॉलर देने पड़े थे. ये दुनिया का सबसे महंगा डिवोर्स था. इसके बाद मैकेंज़ी दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई थीं.

nzherald

2. एलक विल्डेनस्टीन और जॉसलीन विल्डेनस्टीन 

Alec Wildenstein फ़्रेंच-अमेरिकी व्यापारी थे. उन्होंने 21 साल अपनी पत्नी Jocelyn Wildenstein के साथ रहने के बाद तलाक़ लिया. इसके बदले में उन्हें जॉसलीन को 3.8 अरब डॉलर देने पड़े थे.

jewishbusinessnews

3. रुपर्ट मर्डोक और एना  

1999 में मीडिया मुग़ल Rupert Murdoch ने अपनी पत्नी Anna से अलग होने की घोषणा की थी. 31 साल बाद साथ रहने के बाद तलाक़ लेने वाले इस कपल का डिवोर्स 1.7 अरब डॉलर में हुआ था.

latimes

4. बर्नी एक्लेस्टोन और स्लेविका 

ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं Bernie Ecclestone. पत्नी Slavica से उनका तलाक़ 2009 में हुआ था. इनके डिवोर्स का मामला 120 करोड़ डॉलर में सुलझा.

economictimes

5. स्टीव वीन और एलन  

Steve Wynn लॉस वेगास के बड़े कसिनो व्यापारियों में से एक हैं. इन्होंने Elaine से दो बार शादी और दो बार तलाक़ हुआ. 2010 में जब ये अलग हुए तो इन्हें अपनी पत्नी को लगभग एक अरब डॉलर देने पड़े थे. 

womenspodium

6.  हैरल्ड हैम और सू ऐन अरनॉल

Harold Hamm की गिनती दुनिया के बड़े तेल व्यापारियों में होती है. इन्होंने पत्नी Sue Ann Arnall को 974 मिलियन डॉलर देकर डिवोर्स का सेटलमेंट किया था.

cnbc

7. अदनान खशोगी और सुराया खशोगी 

सऊदी अरब के मशहूर हथियारों के डीलर हैं Adnan Khashoggi. इन्होंने 1974 में अपनी पत्नी Soraya Khashoggi को तलाक़ दिया. इसके लिए उन्हें 874 मिलियन डॉलर देने पड़े थे. 

thecelebworth

8. टाइगर वुड्स और एलिन नॉर्डग्रेन 

गोल्फ़ के टॉप के खिलाड़ियों में से एक हैं Tiger Woods. साल 2010 में इनका डिवोर्स हुआ था. तब इन्हें अपनी पत्नी Elin Nordegren को 710 मिलियन डॉलर सेटलमेंट के रूप में देने पड़े थे.

tennisworldusa

सच में अरबपतियों की शादी ही नहीं तलाक़ भी काफ़ी महंगे होते हैं.