काफ़ी दिनों से आप दोनों की बात-चीत चल रही थी. बहुत कुछ शेयर किया आपने एक-दूसरे से, दोस्तों से फ़्लर्टिंग फ़्रैंड्स तक का सफ़र बहुत प्यारा रहा. बात-चीत जारी रही, दिन, हफ़्ते, महीने और आप उसके लिए दोस्ती से कुछ अलग महसूस करने लगे. उसके होने न होने से आपको बहुत फ़र्क पड़ने लगा. Crush, Infatuation, Attraction के मायने गूगल करने के बाद भी आपको समझ नहीं आया कि आपके साथ हो क्या रहा है.

आपने हिम्मत करके Valentine's Day से ठीक पहले अपने दिल की बात कह दी. सामने वाले ने आराम से ही आपको समझाया कि वो सेम फ़ेज़ में नहीं है और आप उसके लिए सिर्फ़ एक दोस्त हो.
उसने आपके फ़ोन रिसीव करना बंद कर दिया, टेक्स्ट सीन करके छोड़ने का फ़ेज़. दुख, तकलीफ़ तो बहुत हो रही होगी और एक बार आपको समझ नहीं आ रहा कि हुआ क्या.

हमें पूरा यक़ीन है कि हम में से सभी ने ऐसा कभी न कभी महसूस किया है. हम इंसान रिजेक्शन आसानी से हैंडल नहीं कर पाते. ग़ुस्से और दुख में हम कई बार कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिसका ख़ामियाज़ा सामने वाला भुगतता है. 

रिजेक्शन Maturely हैंडल करना आसान नहीं है लेकिन असंभव नहीं. शुरुआत कैसी करनी है ये हम बता रहे हैं.

Valentine's Day पर प्यार रिजेक्ट होने पर ये 8 काम कतई मत करना- 

1. उसके कैरेक्टर की मिट्टी पलीद मत करना.

Source: Huffington Post

अक्सर रिजेक्ट होने के बाद बहुत से लोग सामने वाले के लिए कुछ विशेषण का प्रयोग करते हैं, लड़कियां लड़कों को नामर्द, गे, प्लेबॉय कहती है तो लड़के लड़कियों को Slut, प्रोस्टिट्यूट कहकर बदनाम करते हैं. 

रिजेक्ट होने के बाद ग़ुस्सा आना लाज़मी है लेकिन ग़ुस्सा कन्ट्रोल करना. आप ये याद करना कि कभी उस इंसान का साथ पाने के लिए आपने कोशिश की थी, उस भावना का सम्मान करना.

2. ना को Negatively मत लेना.

Source: Blurt It Out

इंसानों को रिजेक्शन एक्सेप्ट करना सीखना ही होगा. ज़्यादातर लोग रिजेक्शन एक्सेप्ट नहीं कर पाते. या तो सामने वाले के कैरेक्टर पर ऊंगली करते हैं या फिर सामने वाले को फ़िज़ीकली, वर्बली अब्यूज़ करते हैं. आप ना को नेगेटिवली लेने के बजाय पॉज़िटिवली लेने की कोशिश करना. 

3. ओवर ड्रिंकिंग मत करना.

Source: Psycom

उस रात अपुन 2 बजे तक पिया गाना याद रखना. अगर शराब पीने का मन करे तो पी लेना लेकिन ज़्यादा नहीं. उतना ही जितना कन्ट्रोले कर सको. शराब पीकर दूसरों को परेशान करने से आपकी परेशानी दूर नहीं होगी. 


नोट- हम अल्कोहोलिज़म को प्रमोट नहीं कर रहे हैं.

4. बात-चीत के Screenshots शेयर मत करना. 

4. बात-चीत के Screenshots Leak मत करना.

Source: Life Wire

महीनों की बात-चीत में कुछ बात-चीत इंटीमेट भी होगी. उसके स्क्रीनशॉट लेकर सोशल मीडिया, दोस्तों में मत बांटना. याद रखिए वो भावनाएं आप दोनों के बीच थी. जब उस समय आपने किसी तीसरे को इन्वॉल्व नहीं किया तो अब क्यों?

5. जिसने Reject किया उसे फ़ोन, Message करके परेशान मत करना. 

Source: Rhyno Networks

जिसने आपको रिजेक्ट किया वो भी अभी परेशान ही होगा, कुछ देर के लिए ही सही. हम किसी से भी लगातार बात करते हैं तो एक तरह का बॉन्ड, कनेक्शन हो ही जाता है. ख़ुद को वक़्त दे और सामने वाले को भी. हो सकता है कि आपकी दोस्ती नॉर्मल हो जाए. 

6. दुख को अपने तक मत रखना और आंसू मत रोकना

Source: Rimuhc

रोना आना लाज़मी है. 'मुझे रोना नहीं आता मैं स्ट्रॉन्ग हूं', एक छलावा है जिसका दुनिया से नाम-ओ-निशां मिट जाना चाहिए. दुख ज़ाहिर करने के कई तरीके होते हैं, कोई कविता लिखता है, कोई गीत, कोई गाना गाता है. आपका जो भी तरीका हो उससे दुख ज़ाहिर करिए. 

7. Self Blame मत करना

Source: Flickr

आप में कोई कमी नहीं है. 'मैं कम सुंदर हूं. मेरा वज़न ज़्यादा है.' वगैरह वगैरह वाले रिज़न देकर ख़ुद को दोष मत देना. आप ख़ुद में सबसे ख़ूबसूरत हैं.

8. जिसने रिजेक्ट किया उसका फ़ोन नंबर Circulate मत करना.

Source: DNA India

ये आज के दौर की एक बहुत बड़ी समस्या है. बहुत सारे शहरों में ये बहुत बड़ा स्कैम भी हैं जहां सिम कार्ड बेचने वाले लड़कियों के नंबर बेचते हैं. यक़ीन मानिये इससे कुछ हासिल नहीं होने वाला. आप साइबर अपराध के जुर्म में जेल ज़रूर जा सकते हैं

कुछ टिप्स जो आप ट्राई कर सकते हैं, पूरी तरह तो नहीं पर थोड़ा अच्छा फ़ील करिएगा

1. ख़ुद को याद दिलाना की फिर से प्यार हो सकता है.

Source: Medium

2. किसी दोस्त को कॉल करके दुख शेयर कर लेना. 

Source: Heads Up Guys

3. अपनी कोई फे़वरेट फ़िल्म देखना, डायलॉग्स साथ में बोलना.

Source: Short List

4. गाने लगाकर मस्त डांस करने की कोशिश करना, हल्का महसूस होगा. 

Source: Dreams Time

5. छोले भटूरे या बिरयानी खाना, गारंटी है अच्छा लगेगा

Source: Times of India

याद रखिए प्रेम से ही दुनिया क़ायम है और ये कभी एक इंसान तक सीमित नहीं हो सकता.