रिपब्लिक टीवी के पत्रकार अर्नब गोस्वामी-स्टैंड अप कॉमेडियन कुनाल कामरा मामला बढ़ता ही जा रहा है. 'इंडिगो एयरलाईंस' ने कुनाल कामरा को 6 महीने के लिए बैन कर दिया है.

'इंडिगो एयरलाइंस' के बाद अब एयर इंडिया, स्पाइस जेट और गो एयर ने भी कुनाल की यात्रा करने पर बैन लगा दिया है.

बीते मंगलवार को अर्नब और कुनाल इंडिगो की मुंबई-लखनऊ 'फ़्लाइट 6E 5317' से यात्रा कर रहे थे. बताया जा रहा है कि इस दौरान कुनाल ने अर्नब से कुछ तीखे सवाल किए, लेकिन अर्नब ने इसका कोई जवाब नहीं दिया.

इसके बाद IndiGo ने ये कहते हुए कि ऑन-बोर्ड कुनाल का व्यवहार एक प्रतिष्ठित पत्रकार के साथ ठीक नहीं था. इसलिए कुनाल को 6 महीने के लिए IndiGo की सेवा लेने से बैन किया जाता है.

इसके बाद कुनाल ने भी जवाब देते हुए कहा- 'शुक्रिया इंडिगो... 6 महीने का सस्पेंशन देकर काफ़ी दया दिखाई... मोदी जी शायद Air India को हमेशा के लिए सस्पेंड कर दे.

अब सवाल ये उठता है कि 'इंडिगो एयरलाइंस' का ये फ़ैसला किस हद तक सही है? क्योंकि कुछ समय पहले इंदौर से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने फ़्लाइट में 45 मिनट की देरी से पहुंचने के बावजूद सीट को लेकर अन्य यात्रियों से दुर्व्यवहार किया था. बावजूद इंडिगो ने साध्वी प्रज्ञा के ख़िलाफ़ किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की.

Source: theflyingengineer

इसे हम क्या समझें? एक आम यात्री किसी पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार करे तो उसे यात्रा करने से बैन कर दिया जाता है, वहीं दूसरी ओर किसी पार्टी की सांसद आम यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार करे तो उसके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं. ये कहां का न्याय है? अब क्या इस देश में एक समान अधिकारों वाले दो लोगों के बीच भी फ़र्क किया जाएगा?

Source: qrius

वैसे भी यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार को लेकर 'इंडिगो एयरलाइंस' का इतिहास हमेशा से ही ख़राब रहा है-

अक्टूबर, 2017

'इंडिगो एयरलाईंस' के केबिन क्रू और ग्राउंड स्टाफ़ द्वारा दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर राजीव कतियाल नाम के एक शख़्स के साथ दुर्व्यवहार ही नहीं, बल्कि उनके साथ मारपीट भी की गई थी.

Source: twitter

जनवरी 2018

'इंडिगो एयरलाइंस' ने इंदौर जाने वाले यात्री को नागपुर भेज दिया जबकि 14 अन्य यात्रियों को छोड़कर समय से पहले ही उड़ान भर ली थी.

अप्रैल 2018

मच्छरों की शिकायत करने पर 'इंडिगो एयरलाइंस' के क्रू मेंबर्स ने लखनऊ के 'अमौसी एयरपोर्ट' पर एक डॉक्टर को धक्के मार कर फ़्लाइट से नीचे उतार दिया था.

15 जनवरी, 2020

कुछ दिन पहले ही 'बेंगलुरु हवाई अड्डे' पर महिला यात्री के साथ पायलट ने दुर्व्यवहार किया था. सुप्रिया उन्नी नायर नाम की इस महिला ने जब मां के लिए वीलचेयर मांगी तो पायलट ने उल्टा उन्हें ही जेल भिजवाने की धमकी दे डाली.

Source: business

देश की सबसे विमानन कंपनी इंडिगो के कर्मचारियों ख़िलाफ़ जनवरी 2016 से अक्टूबर 2018 तक कुल 82 शिकायतें दर्ज की गईं थीं. इसमें से जनवरी 2016 को छोड़ दें तो एक भी महीना ऐसा नहीं बीता, जब इस कंपनी के किसी कर्मचारी के ख़िलाफ़ कोई शिकायत दर्ज न की गई हो.