हर रोज़ कहीं न कहीं से महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं. घर से लेकर देश-दुनिया के किसी भी कोने में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. आज के समय में महिला सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून तो कई बनाए गए हैं, लेकिन काम के एक भी नहीं है. मुसीबत के वक़्त हमारी रक्षक कही जाने वाली पुलिस भी नदारद रहती है.

अब वो समय गया है, जब महिलाओं को अपनी सुरक्षा ख़ुद ही करनी पड़गी. आज कल मार्केट में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई सारी डिवाइस उपलब्ध हैं. इन Devices के ज़रिए, मुसीबत के वक़्त महिलाएं अपनी सुरक्षा ख़ुद कर सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसी Devices के बारे में, जिनके ज़रिए आप हमलावरों को अच्छे से सबक सिखा कर, अपनी सुरक्षा ख़ुद कर सकती हैं.

1. Cold Steel Honeycomb Hairbrush Dagger

prettydarnfit

हेयर ब्रश सी दिखने वाली इस डिवाइस से महिलाएं अपनी सुरक्षा कहीं भी और किसी भी वक़्त कर सकती है. महिलाएं आसानी से इस ब्रश को बैग में कैरी कर सकती हैं. इस डिवाइस की ख़ासियत ये है कि इसे आप कंघी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं और ज़रूरत पड़ने इससे हमलावरों पर अटैक करके ख़ुद की सुरक्षा भी कर सकती हैं. इस ब्रश के हैंडल को छूरी का रूप दिया गया है.

इस डिवाइस को आप www.midwayusa.com पर जाकर ख़रीद सकते हैं. इसकी कीमत लगभग 500 रुपये है.

2. Pepper Spray

bestie

दिल्ली में हुए निर्भया कांड के बाद पेपर स्प्रे काफ़ी डिमांड में हैं. पेपर स्प्रे काफ़ी तरह के आते हैं, जिसमें पेन और Fancy लिपिस्टिक भी शामिल हैं. स्प्रे का इस्तेमाल कैसे करना है, ये तो आपको पता ही होगा. बस जब भी कोई शख़्स आपके करीब आने की कोशिश करे, तो स्प्रे को उस शख़्स की आंखों में छिड़क दीजिए. आंखों पर स्प्रे पड़ने से उसकी आंखों में जलन होने लगेगी और मौका देखकर आप वहां से निकल सकती हैं.

Pepper Spray को बाज़ार या किसी जनरल स्टोर से आसानी से ख़रीद सकते हैं. अगर इसे ख़रीदने के लिए आप शॉप पर नहीं जाना चाहते, तो ये आपको www.amazon.in पर भी मिल जाएंगे. इसकी शुरुआती कीमत 179 रुपये है.

3. Folding Knives Locket

etsy

ये डिवाइस देखने में बेहद ख़ूबसूरत और महिलाओं की सेफ़्टी के लिए बेहद मददगार है. इस डिवाइस को अाप गले में लॉकेट की तरह पहन सकती हैं. ये डिवाइस ज़रूरत के वक़्त चाकू की तरह काम करती हैं. हमलावरों के नज़दीक आते ही आप इससे उन पर हमला कर के ख़ुद को प्रोक्टेट कर सकती हैं.

ये महिला सेफ़्टी डिवाइस भी www.amazon.in पर उपलब्ध है. इसकी कीमत मात्र 250 रुपये है. इसीलिए ख़रीदते वक़्त आपको ज़्यादा सोचना नहीं पड़ेगा.

4. Paracord Monkey Ball

बॉल की तरह दिखने वाली ये डिवाइस महिलाओं की सुरक्षा के लिए काफ़ी मददगार है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस खिलौने से भला महिलाओं की सुरक्षा कैसी होगी, तो बता दें दरअसल इस गुच्छे में एक बॉल छिपी होती है. इस डिवाइस को छेड़खानी करने वाले शख़्स के सिर पर मारकर, आप उसे घायल कर सकती हैं.

ये वुमेन सेफ़्टी डिवाइस www.ebay.com पर मौजूद है. वैसे इस डिवाइस की कीमत भी ज़्यादा नहीं है. इसकी शुरुआती कीमत करीब 200 रुपये है.

5. Stun Guns

स्टन गन एक ऐसी छोटी डिवाइस होती है, जिसकी मदद से टारगेट को छोटा इलेक्ट्रिक शॉक दिया जा सकता है. नज़दीकी स्टोर से लेकर ऑनलाइन स्टोर तक ये आसानी से मिल जाएगी. स्टन गन का इस्तेमाल आपातकाल में किया जा सकता है. अगर आप रात में कहीं आना-जाना कर रही हैं, तो ये सुरक्षा के लिए एक अच्छा साधन साबित हो सकती है.

स्टन गन को आप www.flipkart.com पर आसानी से ख़रीद सकते हैं. एक आम स्टन गन आपको 500 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक में मिल सकती है.

6. Expandable Batons

स्टन गन की तरह ही ये इलेक्ट्रिक रॉड पोर्टेबल है. फोल्ड होकर आपके पर्स में रखी जा सकती है. आपातकालीन स्थिति में इस रॉड को अगर किसी की स्किन पर टच किया जाए, तो उसे इलेक्ट्रिक शॉक लगेगा. महिलाओं की सेफ़्टी के नज़रिए से ये डिवाइस काफ़ी हेल्पफुल है.

इस डिवाइस की शुरुआती कीमत 500 रुपये है. ये डिवाइस को www.shopclues.com पर जाकर ख़रीद सकते हैं.

7. Ninja Spike Keychain

हमले के वक़्त आपको इस डिवाइस को पकड़कर हमलावर पर अटैक करना है. ये काफ़ी ख़तरनाक तरीके से हमलावर को घायल करने में सक्षम है. इस डिवाइस की ख़ास बात ये है कि इसे आप आसानी से कहीं भी रख सकते हैं.

इस वुमेन सेफ़्टी डिवाइस को आप www.amazon.com से ख़रीद सकते हैं. इस डिवाइस की कीमत भी आपके बजट से बाहर नहीं है. 500 रुपये ख़र्च करके इस डिवाइस के ज़रिए महिलाएं अपनी हेल्प ख़ुद कर सकती हैं.

8. Anti Rape Bra

भारत के 3 छात्रों ने मिलकर ये एंटी रेप ब्रा बनाई है, जो 3800 किलोवॉट बिजली का झटका देती है. ये ब्रा पुलिस और रिश्तेदारों को सूचित करने का भी काम करती है. इस ब्रा में सेंसर और इलैक्ट्रिक शॉट सॉकेट बोर्ड लगा हुआ है. इस डिवाइस को महिलाएं सुरक्षित रूप से अपने Vagina में छिपा सकती हैं. इसमें एक नुकीली पिन है, जो हमले के वक़्त काफ़ी मददगार साबित हो सकती है.

एंटी रेप डिवाइस अब तक मार्केट में लॉन्च नहीं हुई, उम्मीद है कि इसे जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा.

9. Nirbheek Gun

दिल्ली में हुए निर्भिया कांड से दिल्ली सहित पूरे देश की रूह कांप उठी थी. महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई गई निर्भीक गन की कीमत करीब 1.23 हज़ार रुपये है. टाइटेनियम एलॉय से बनी पॉइंट 32 बोर की लाइटवेट रिवॉल्वर ‘निर्भीक’ कानपुर की इंडियन ऑर्डनेंस फै़क्ट्री में बनी है. रिवॉल्वर का वज़न महज 500 ग्राम है और यह महिलाओं के हैंडबैग में आसानी से आ सकती है. आम रिवॉल्वर कम से कम 750 ग्राम की होती है. यह रिवॉल्वर एक बार में 6 फ़ायर कर सकती है. निर्भीक रिवॉल्वर सिर्फ़ वही लोग ख़रीद सकते हैं, जिनके पास हथियार के लाइसेंस हैं.

10. Nidar Gun

indiatvnews

महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, ईशापुर राइफ़ल फै़क्ट्री ने महिलाओं के लिए महज 250 ग्राम की, पोर्टेबल निडर गन तैयार की है. इस गन को हर महिला बड़े आराम से ख़रीद सकती है. इसे आप छोटे पर्स, हैंडबैग या फिर जैकेट की जेब में आसानी से रख सकती हैं. सारे टैक्सेस मिलाकर इस गन की कीमत महज 37,400 रुपये है. निडर भारत की सबसे सस्ती रिवॉल्वर है और इससे एक बार में आठ राउंड फ़ायर किए जा सकते हैं.

.22 कैलिबर की ‘निडर’ रिवॉल्वर का भार 250 ग्राम है. इससे 7 मीटर तक सटीक फ़ायर किया जा सकता है. निडर को एल्युमिनियम की नई तरह के अयस्क से तैयार किया गया है, जिसे DTD5124 कहा जाता है. अगर आपके हथियारी लाइसेंस हैं, तो निडर को आप ईशापुर की ऑफ़शियल राइफ़ल फै़क्टरी की वेबसाइट पर जाकर ख़रीद सकते हैं.

11. Samidha Bhavani

‘समिधा भवानी’ एक एंटी रेप किट है. मुसीबत में फंसी लड़की की सहायता के लिए इस किट में सारी चीज़ें उपलब्ध है. 4 इंच की एक मेटल रॉड है, सिलाई की एक किट, कुछ बटन, चुटकी भर सिंदूर, काली मिर्च का स्प्रे, बेहोश करने वाली बंदूक, एक छोटा चाकू और रेप सायरन है. इस किट के इस्तेमाल से कोई भी महिला अपनी सुरक्षा ख़ुद कर सकती है.

एंटी रेप किट को बनाने वाले पुणे के हडृडी रोग विशषज्ञ डॉ. पवन कोहली का कहना है, ‘ये डिवाइस पांच हज़ार रुपये की लागत से बनकर तैयार हुई है. डिवाइस का कुल वज़न 1.5 किलोग्राम है. डॉ. कोहली के मुताबिक, उन्होंने सरकार से इस डिवाइस को पुलिस स्टेशन के माध्यम से बेचने का अनुरोध किया है.

12. ElectroShoe

साल 2012 में निर्भया रेप केस ने दिल्ली सहित पूरे देश के लोगों को अंदर से झकझोर कर दिया था. ऐसे ही लोगों में से एक 17 साल का सिद्धार्थ भी है, जिस पर निर्भया रेप केस का ऐसा असर पड़ा कि उसने रेप रोकने वाली डिवाइस का अविष्कार कर डाला. देश में हो रहे बलात्कारों को रोकने के लिए सिद्धार्थ ने ElectroShoe डिवाइस तैयार की है. ये डिवाइस 0.1 Amp बिजली का झटका देने में सक्षम है. 

डिवाइस की मदद से चप्पल में एक ऐसा सिस्टम फ़िट किया जाता है, जिससे ख़तरे की हालत में पुलिस और घरवालों को मदद के लिए तुरंत सूचना पहुंचाई जा सकती है. इस डिवाइस की ख़ासियत है कि जितना आप पैदल चलेंगे, उतना ही ज़्यादा ये चार्ज़ होगा. इस कॉन्सेप्ट को ‘Piezoelectric Effect’ नाम दिया गया है. इसमें एक रिचार्गेबल बैटरी लगी है.’

ElectroShoe डिवाइस को अब तक बाज़ार में लॉन्च नहीं किया गया है. सिद्धार्थ के मुताबिक, वो जल्द ही इसे बाज़ार में लॉन्च करेंगे.

13. Laser Torch

लेज़र टॉर्च भी एक तरह की सुरक्षा डिवाइस है. किसी की आंखों में इसकी लाइट पड़ने पर कुछ सेकंड्स के लिए आंखों के सामने अंधेरा सा छा जाता है. लेज़र टॉर्च का इस्तेमाल कर आप अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकती हैं.

इसे आप shopping.rediff.com पर जाकर ख़रीद सकते हैं. इस डिवाइस कीमत 2000 रुपये से शुरू होती है.

न जाने कब दरिंदों की रुह कांपेगी, न जाने कब बलात्कार की घटनाएं रुकेंगी. कब कब और कब ? वो दिन न जाने कब आएगा, जब हर महिला आधी रात को स्वतंत्रता के साथ सड़क पर घूम सकेगी. उस दिन का इंतज़ार देश की हर मां, बहन और बेटी कर रही है. अफ़सोस की बात ये है कि महिलाओं के साथ इतना कुछ घटित हो रहा है और कानून अब तक अपनी आखों में पट्टी बांधे हुए बैठा है. जब तक इसके लिए कोई ठोस लॉ नहीं बनता, तब तक सेफ़्टी डिवाइस के ज़रिए हर महिला अब अपनी सुरक्षा ख़ुद कर सकेगी.