ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जहां किसी भी बात को लेकर बहस शुरू हो जाती है. फिर लोग उसके पक्ष और विपक्ष में बातें करने लगते हैं. ऐसा ही कुछ दिनों पहले हुआ था. यहां बहस छिड़ी की स्टील की प्लेट/थाली में खाना कुछ लोगों को में खाना पसंद नहीं होता. इस पर लोग जमकर कमेंट करने लगे और देखते ही देखते इस पर बहस होने लगी कि कौन-सी प्लेट बेहतर है?

ये रहा वो ट्वीट जिस पर बहस शुरू हुई.

अब लोगों का क्या कहना है वो भी देख लीजिए:

इस वायरल ट्वीट पर भले ही कुछ लोग प्लास्टिक या फिर क्रॉकरी की प्लेट में खाना पसंद करने की बात कह रहे हों, लेकिन असली मज़ा तो स्टील की प्लेट यानी थाली में ही खाने में आता है.

steel plates vs other plates
Source: desiclik

मुझे ये समझ नहीं आता कि कुछ लोगों को थाली से ऐतराज़ क्यों हैं. अरे भाई, जो फ़ील थाली में खाना खाने में आता है वो इन विदेशी या चीनी मिट्टी की थालियों में कहां. ख़ासकर वो चौखाने वाली स्टील की थालियां जिनमें अकसर मेहमान के आने पर खाना परोसा जाता है.

steel plates vs other plates
Source: amazon

स्टील की थाली को देख मुझे बचपन की भी याद आ जाती है, जब खाना बनने पर देरी होने पर हम सभी भाई-बहन चम्मच से थाली को बजा कर मां को जल्दी खाना बनाने को कहते थे.

steel plates vs other plates
Source: india.com

थाली में खाने से दूसरी थालियों की तरह शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता. जैसे प्लास्टिक की प्लेट में खाने से कई बार खाने के साथ प्लास्टिक के कण भी शरीर में जाने की संभावना रहती है. ये कई सालों तक चलती हैं और पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती.

steel plates vs other plates
Source: snapdeal

इनके रख-रखाव में भी कोई दिक्कत नहीं होती. धोते समय इनके टूटने का डर भी नहीं होता. ये अन्य प्लेट्स की तुलना में सस्ती भी होती हैं. मैंने तो कुछ लोगों से यहां तक सुना है कि थाली में खाने को परोसने से उसका स्वाद भी बढ़ जाता है.

अब जब स्टील की थाली में खाने के इतने फ़ायदे हैं तो क्यों हम दूसरी थालियों का रुख क्यों करें? इस बारे में आपका क्या विचार है कमेंट सेक्शन में हमसे ज़रूर शेयर करें?

Opinion के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.