'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में हर कोई अपना नाम दर्ज कराना चाहता है, लेकिन ऐसा कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. ये दुनिया की वो किताब है, जिसमें दुनिया भर के कई अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज हैं. आम लोगों द्वारा बनाये गये रिकॉर्ड्स ही नहीं, क्रिकेट की दुनिया से भी जुड़े कई रिकॉर्ड इसमें दर्ज़ हैं. क्रिकेट इतिहास में अब तक एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बन चुके हैं, लेकिन आज हम आपको क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल अद्भुत हैं, बल्कि ये 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में भी दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे बड़े रिकॉर्ड्स, जो सिर्फ़ और सिर्फ़ इंडियन क्रिकेटर्स के नाम हैं

10 Guinness World Records in cricket that might never be broken
Source: 100mbsports

चलिए जानते हैं क्रिकेट इतिहास के वो 5 अद्भुत रिकॉर्ड कौन से हैं, जो 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज हैं-

1- दुनिया का सबसे महंगा बल्ला  

साल 2011 में लंदन में हुई एक नीलामी के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला 83.87 लाख रुपये में बिका था. इस बल्ले को 'ग्लोबल शेयर एंड सिक्योरिटीज लिमिटेड इंडिया' ने ख़रीदा था. ये वही बल्ला था, जिससे धोनी ने साल 2011 'वर्ल्ड कप' के फ़ाइनल में छक्का लगाकर भारत को 'वर्ल्ड चैंपियन' बनाया था.

2- क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी कैप 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न की 'बैगी ग्रीन कैप' नीलाम होने वाली क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी कैप हैं. शेन वॉर्न की ये कैप नीलामी में 5 करोड़ रुपये में बिकी थी, जो आज भी क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी वस्तु है.

3- वनडे क्रिकेट में 10 विकेट लेने वाला पहला गेंदबाज़ 

अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में 10 विकेट लेने वाला पहला गेंदबाज़ नेपाल के महबूब आलम हैं. महबूब ने साल 2008 में आईसीसी के 'वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन V' में मोज़ाम्बिक के ख़िलाफ़ ये कारनामा कर दिखाया था.

Mehboob Alam, Nepal
Source: 100mbsports

4- क्रिकेट खेलने वाला सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी  

बॉम्बे (मुंबई) के गवर्नर राजा महाराज सिंह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले सबसे बुज़ुर्ग खिलाड़ी थे. महाराज सिंह ने 25 से 27 नवंबर के बीच 1950 को मुंबई में मैच खेला था, तब उनकी उम्र 72 साल और 152 दिन थी. इस मैच में उन्होंने 4 रन बनाए थे.

Raja Maharaj Singh
Source: cricketaddictor

5- बतौर कप्तान 100 मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी  

ये रिकॉर्ड साउथ अफ़्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है. स्मिथ बतौर कप्तान 100 मैच खेलने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. वो साउथ अफ़्रीका के कप्तान बनने वाले सबसे युवा क्रिकेटर भी हैं. 

Graeme Smith
Source: wikipedia

ये भी पढ़ें- डॉन ब्रैडमैन: वो क्रिकेटर जिसने क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी थी, आज भी हैं रिकॉर्ड्स के बादशाह

6- क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी टी-शर्ट 

इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर ने साल 2020 में अपनी एक टी-शर्ट eBay पर 60.94 लाख रुपये में नीलाम की थी. ये वही टी-शर्ट थी जो उन्होंने जो उन्होंने 2019 के 'वर्ल्ड कप' फ़ाइनल में पहनी थी. ये क्रिकेट इतिहास में नीलाम होने वाली अब तक की सबसे महंगी टी-शर्ट है.

Jos Buttler
Source: timesofindia

7- क्रिकेट इतिहास का सबसे ऊंचा कैच

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर और विकेटकीपर Alyssa Healy के नाम दुनिया का सबसे ऊंचा कैच लपकने का रिकॉर्ड दर्ज़ है. Alyssa ने ये कैच 'मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड' पर लपका था, जब गेंद को 80 मीटर की ऊंचाई से गिराया गया था. 

Alyssa Healy
Source: 100mbsports

8- डेब्यू करने वाले सबसे सबसे बुज़ुर्ग क्रिकेटर  

तुर्की के उस्मान गोकर 59 साल और 181 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे बुज़ुर्ग क्रिकेटर हैं. आज के दौर में इस उम्र से 20 पहले ही कई क्रिकेटर सन्यास ले लेते हैं. इसलिए ये क्रिकेट इतिहास का कभी न टूटने वाला रिकॉर्ड है, जो 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज है.  

Osman Goker cricketer
Source: swagcricket

9- 12वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले पहला बल्लेबाज़ 

क्रिकेट के खेल में दोनों टीमों के 11-11 खिलाड़ी होते हैं. ऐसे में एक पारी में केवल 10 खिलाड़ियों को ही आउट करना होता है, 11वें नंबर का बल्लेबाज़ हमेशा नॉट आउट जाता है. लेकिन क्रिकेट के 'कंकशन सब्स्टीट्यूट नियम' की वजह से वेस्टइंडीज़ के शैनन गेब्रियल 12वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले क्रिकेट इतिहास पहले खिलाड़ी हैं.

Shannon Gabriel
Source: espncricinfo

10- विश्व कप में सबसे अधिक रन

'विश्व कप' में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर ने 22 फ़रवरी 1992 से लेकर 2 अप्रैल 2011 के बीच आयोजित 6 विश्व कप की 44 पारियों में 2278 रन बनाए, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Sachin Tendulkar
Source: espncricinfo

बताइये आपको इनमें से कौन सा रिकॉर्ड सबसे शानदार लगा?

ये भी पढ़ें- क्रिकेट इतिहास के 17 ऐसे दिलचस्प रिकॉर्ड्स, जिन पर विश्वास करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है