क्रिकेट(Cricket) में हैट्रिक लेना अपने आप में एक दुर्लभ घटना होती है और जब ये होती है तो बॉलर्स के वारे-नारे हो जाते हैं. सामाने वाली टीम के हारने के चांस भी बढ़ जाते हैं. मगर क्रिकेट की फ़ील्ड में बहुत कम ही देखने को मिलता है जब किसी बॉलर ने 4 बॉल में चार विकेट चटका कर विरोधी टीम को धराशाई कर दिया हो. इसे क्रिकेट की भाषा में डबल हैट्रिक भी कहा जाता है.  

चलिए आज आपको बताते हैं वो कौन से बॉलर्स हैं जिन्होंने 4 बॉल में चार विकेट लेने का अद्भुत कारनामा किया है.   

ये भी पढ़ें: युवराज, कैफ़ या जडेजा नहीं, बल्कि ये क्रिकेटर था भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा फ़ील्डर 

1. जेसन होल्डर 

वेस्टइंडीज़ से फ़ॉस्ट बॉलर Jason Holder ने हाल ही में इंग्लैंड के साथ हुए आख़िरी टी-20 मैच में ये कारनामा किया था. उन्होंने 27 रन देकर इंग्लैंड के 5 विकेट लिए और अपनी टीम को सीरीज़ जिताई. इसी के साथ ही होल्डर T-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले वेस्टइंडियन बॉलर भी बन गए. वेस्टइंडीज़ ने ये सीरीज़ 3-2 से जीती है.

 Jason Holder
Source: thesportsrush

2. राशिद ख़ान 

राशिद ख़ान(Rashid Khan) 2019 में T-20 क्रिकेट में डबल हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ बने थे. उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ एक मैच में पहले ओवर की आख़िरी तीन बॉल दूसरे ओवर की पहली बॉल में 4 विकेट लिए थे. अफ़गानिस्तान का ये गेंदबाज़ टी-20 में दो ओवर में डबल हैट्रिक लेने वाला पहला बॉलर भी हैं.

rashid khan
Source: The Australian

3. लसिथ मलिंगा 

श्रीलंका के तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा अपने अजीब से बॉलिंग एक्शन के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 2019 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ हुए एक टी-20 मैच में 4 बॉल में लगातार 4 विकेट लिए थे. यही नहीं मलिंगा ने 2007 के वर्ल्ड कप के एक मैच में साउथ अफ़्रिका के ख़िलाफ़ भी ये कारनामा किया था. वो टी-20 और वन-डे में डबल हैट्रिक लेने वाले एकमात्र बॉलर हैं.

lasith malinga
Source: stuff

4. Curtis Campher

आयरलैंड के इस ऑलराउंडर ने 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में 4 बॉल में 4 विकेट ली थी. इन्होंने नीदरलैंड के ख़िलाफ शानदार गेंदबाज़ी करते हुए डबल हैट्रिक ली थी. टी-20 वर्ल्ड कप में डबल हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज़ भी हैं. 

curtis campher
Source: nationalworld

5. आंद्रे रसेल

Andre Russell वेस्टइंडीज़ के फ़ास्ट बॉलर हैं. इन्होंने List A गेम में India A टीम के 4 बॉल में चार विकेट लिए थे. उन्होंने बैंगलोर में इंडिया ए के ख़िलाफ़ West Indies A के लिए खेलते हुए 2013 में कीर्तिमान रचा था. ये एक टी-20 मैच था.

andre russell
Source: deccanherald

6. अल-अमीन हुसैन 

बांग्लादेश के पेसर हैं अल-अमीन हुसैन(Al-Amin Hossain). इन्होंने List A गेम में डबल हैट्रिक ली थी. हुसैन ने अपनी टीम UCB-BCB 11 के लिए खेलते हुए विरोधी टीम Abahani Limited के 4 गेंदों पर लगातार विकेट चटकाए थे. 

Al-Amin Hossain
Source: bdcrictime

7. अल्फ़ांसो थॉमस

Alfonso Thomas साउथ अफ़्रीकन टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ हैं. इन्होंने 2014 में County Championship में डबल हैट्रिक लेकर सबको चौंका दिया था. इन्हीं की बदौलत इनकी टीम Somerset विरोधी टीम Sussex को आसानी से हराने में कामयाब हुई थी.

alfonso thomas
Source: alfonso

8. केवन जेम्स 

Kevan James इंग्लैंड के बेस्ट फ़र्स्ट क्लास क्रिकटर्स में से एक हैं. जेम्स ने 1996 में इंग्लैंड गई इंडियन टीम के साथ एक प्रैक्टिस मैच में भारत के ख़िलाफ Double Hat Trick ली थी. यही नहीं इन्होंने इस मैच में सेंचुरी भी बनाई थी. इन्होंने उस मैच में राहुल द्रविड़, संजय और सचिन जैसे दिग्गज़ों के विकेट लिए थे. 

Kevan James
Source: espncricinfo

इनके इस कारनामे ने मैच का रुख ही बदल दिया था.