How Football Got its Name: दुनियाभर में जितने भी फ़ुटबॉल लवर्स हैं उन पर इन दिनों फ़ुटबॉल का फ़ीवर चढ़ा हुआ है. अरे भई क़तर में FIFA World Cup 2022 की रोमांचक शुरुआत जो हो चुकी है. 

first fifa world cup trophy
thestatesman

फ़ुटबॉल के महामुकाबला के बीच हम अपने दर्शकों के लिए लेकर आए हैं फ़ुटबॉल से जुड़ी एक ख़ास जानकारी. 

history of football
cloudfront

ये जुड़ी है फ़ुटबॉल के इतिहास और उसके नाम से. कैसे पांव से गेंद को विरोधी के गोल में डालने वाले इस गेम को ये नाम मिला, चलिए आज इसके बारे में आपको बता देते हैं…

ये भी पढ़ें: जब जूतों की वजह से FIFA ने भारतीय फ़ुटबॉल टीम को कर दिया था बैन, जानिए आख़िर ऐसा क्यों हुआ

फ़ुटबॉल का इतिहास (Football History In Hindi)

Football History In Hindi: फ़ुटबॉल का इतिहास वर्षों पुराना है. 3000 साल पहले मेसो अमेरिका संस्कृति में पत्थर की बॉल से खेले जाने वाले खेल के बारे में लिखा है. इसे Tchatali कहा जाता था. वहीं कुछ इतिहासकारों का मानना है कि पैरों से खेले जाने वाले इस गेम की उत्पत्ति चीन में हुई थी.

ये भी पढ़ें: जानिए क्या है ‘3T Cricket’, जिसमें 3 टीमें मिलकर खेलती हैं 1 मैच

Football History

football  name history
pifa

उनका मानना है कि फ़ुटबॉल एक चीनी खेल है जिसे 2-3 शताब्दी ईसा पूर्व में Cuju कहा जाता था. वहां ये ह्यां वंश के दौरान विकसित हुआ. इसका एक विकसित वर्ज़न जापान में भी खेला जाता था. इसे जापान में ‘केमरी’ कहा जाता था. इसे उत्सव या किसी समारोह के दौरान जापानी खेलना पसंद करते थे.

फ़ुटबॉल टर्म का पहला इस्तेमाल

history of football
cricket

मॉर्डन फ़ुटबॉल (Football) की शुरुआत इंग्लैंड में हुई. 13वीं शताब्दी में वहां ये गेम काफ़ी पॉपुलर था. ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के अनुसार 1409 में पहली बार फ़ुटबॉल टर्म का इस्तेमाल इस गेम के लिए किया गया था. कहा जाता है कि ब्रिटेन के राजकुमार हेनरी चतुर्थ ने ये नाम (फ़ुटबॉल) दिया था. हालांकि 16वीं शताब्दी में इंग्लैंड में प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि इससे कई प्रतिभागियों यानी खिलाड़ियों की मौत हो गई थी.

पहला फ़ुटबॉल एसोसिएशन

18 शताब्दी में फिर से लोग सार्वजनिक रूप से इसे खेलने लगे. धीरे-धीरे ये गेम इंग्लैंड से दूसरे देशों में भी प्रचलित होने लगा. 1863 में लंदन में पहली फ़ुटबॉल एसोसिएशन बनाई गई. इसने इस गेम से संबंधित रूल्स बनाए. 1883 में पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट खेला गया. इसमें इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स ने हिस्सा लिया था.

FIFA की स्थापना

first fifa world cup trophy
newstrack

शुरुआत में तो इस खेल में इंग्लैंड या उसके आस-पास के देशों का दबदबा था, लेकिन बाद में पराग, बुडापेस्ट और सिएना के क्लब्स के खिलाड़ियों ने भी अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया. 1904 में Federation International de Football Association (FIFA) की स्थापना हुई. इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के म्यूनिख में है. दिलचस्प बात ये है कि इंग्लैंड शुरू में इसका हिस्सा नहीं बना. उसके अगले साल वो फ़ीफ़ा में शामिल हुआ और 1950 में पहला फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप खेला.