ICC Women's Cricket World Cup 2022: न्यूज़ीलैंड में इन दिनों ICC वूमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 खेला जा रहा है. 6 मार्च को खेले गए अपने पहले मुक़ाबले में भारत ने पाकिस्तान को 107 रनों की शिकस्त दी. इस दौरान भारत की पूजा वस्त्राकर और स्नेह राणा के बीच 7वें विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड 122 रनों की साझेदारी ने पाकिस्तान के जीत के अरमानों पर पानी फेर दिया. पूजा वस्त्राकर (67) और स्नेह राणा (53) ने अपनी इन परियों के दम पर न सिर्फ़ भारत को मैच जिताया, बल्कि सभी क्रिकेट प्रेमियों का दिल भी जीत लिया. लेकिन मैच के बाद महफ़िल कोई और ही लूट ले गया.

india vs pakistan women's cricket
Source: indianexpress

पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच राजनैतिक विवाद के कारण दोनों ही टीमें एक-दूसरे के ख़िलाफ़ कोई भी द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज़ नहीं खेल पाये हैं. जब कभी भी ये दोनों टीमें अंतरराष्ट्रीय मैदान पर एक-दूसरे के ख़िलाफ़ होती हैं तो राजनीतिक तनाव, खेल प्रतिद्वंदिता पर हावी होता है. हालांकि, रविवार को खिलाड़ियों ने इस तरह की सभी चीजों को दरकिनार कर दिया. (IND vs PAK Match)

ICC Women's Cricket World Cup 2022
Source: navbharattimes

भारत पाकिस्तान मैच के दौरान सही मायनों में अगर किसी ने लोगों का दिल जीता, तो वो पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ़ की बेटी 'फ़ातिमा' ही थी. अंतराष्ट्रीय मंच पर 'फ़ातिमा' ने अपनी मासूमियत से दोनों देशों के खिलाड़ियों के बीच की कड़वाहट को चुटकी में दूर कर दिया.  (IND vs PAK Match)

 (IND vs PAK Match)

ICC Women's Cricket World Cup 2022
Source: olympics

दरअसल, मैच जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी बेहद ख़ुश नज़र आ रहे थे. ऐसे में वो पाकिस्तान के खिलाड़ियों का हौसला बढ़ने के लिए उनके ड्रेसिंग रूम में चले गए. इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों की ख़ुशी उस वक़्त डबल हो गई, जब पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ़ की छोटी सी बेटी 'फ़ातिमा' ने अपनी मासूमियत से टीम इंडिया के खिलाड़ियों का दिल जीत लिया.  (IND vs PAK Match)

ड्रेसिंग रूम में मां की गोद में बैठी क्यूट बेटी 'फ़ातिमा' ने विजेता टीम भारत की कप्तान मिताली राज के साथ-साथ महिला क्रिकेट टीम और और प्रशंसकों का दिल भी जीत लिया. इस दौरान भारतीय खिलाड़ी जीत की ख़ुशियां भूलकर 'फ़ातिमा' के साथ मस्ती करने लगे और सेल्फ़ी खिंचाने लगे. सोशल मीडिया पर इसकी कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रही हैं, जिसमें भारतीय खिलाड़ी 'फ़ातिमा' के साथ खेलते हुए नज़र आ रहे हैं. इसके बाद 'फ़ातिमा' सोशल मीडिया सनसनी बन गई.

इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'छोटी 'फ़ातिमा' का भारत और पाकिस्तान से क्रिकेट की भावना का पहला सबक'

ICC Women's Cricket World Cup 2022
Source: amarujala

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'कितना प्यारा पल है! क्रिकेट के मैदान पर सीमाएं होती हैं, लेकिन मैदान के बाहर ये उन सभी सीमाओं को तोड़ देती है, खेल लोगों को एकजुट करता है'.  

मातृत्व और अपने खेल करियर के बीच संतुलन बनाने को लेकर बिस्माह मारूफ़ दूसरी महिलाओं के लिए एक बेहतरीन प्रेरणा हैं.