अपने देश में क्रिकेट के प्रति दीवानगी किसी से छुपी नहीं है. आप क्रिकेट के शौक़ीन हों या न हों, आपको ये तो याद ही होगा कि हमारे खिलाड़ियों ने 2007 में पहला वर्ल्ड T20 जीता था. आइये देखते हैं कि 2007 कि चैंपियन टीम के 15 सदस्य आज-कल क्या कर रहे हैं.

India in 2007
Source: sportzwiki

1. धोनी (कप्तान)

धोनी इस टीम के कप्तान थे. धोनी ने हाल ही में अपनी टीम चेन्नई को आईपीएल-2021 का खिताब दिलाया है. अभी धोनी टी20 विश्व कप 2021 में टीम इंडिया के मेंटॉर हैं.

Dhoni with world cup
Source: kyrosports

2. युवराज 

युवराज के 2007 में मारे गए 6 गेंद में 6 छक्के कोई नहीं भूल सकता. युवराज 2019 तक आईपीएल में नज़र आये थे. उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 

uvraj six world cup 2007
Source: indiatoday

3. अजीत आगरकर

अजीत एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में भारत के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 2013 में आगरकर ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. आगरकर अब Star Sports की कमेंट्री टीम का हिस्सा हैं और मैच के बाद होने वाले शोज़ में दिखाई देते हैं.

indian team in 2007
Source: dnaindia

4. पीयूष चावला

पीयूष चावला बॉलिंग आलराउंडर हैं. IPL 2021 में ये Mumbai Indians की तरफ से खेले थे.

piyush chawla worl cup
Source: sportskeeda

5. गौतम गंभीर

वर्ल्ड कप का ज़िक्र हो और गौतम का नाम न आये ऐसा नहीं हो सकता. गौतम के बल्ले से निकले रनों ने हमें वर्ल्ड कप जीतने में बहुत मदद की. इस समय गौतम कॉमेंट्री करते हैं, साथ ही वे पूर्वी दिल्ली से BJP सांसद भी हैं.

Gautam gambhir world cup
Source: mumbaimirror

ये भी पढ़ें: 1983 वर्ल्ड कप के वो हीरोज़, जिन्होंने वर्ल्ड कप के साथ हमें क्रिकेट की दीवानगी भी दी

6. हरभजन सिंह

एक ऑफ़ स्पिनर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के पास ही है. अपनी स्पिन से सबको चकमा देने वाले हरभजन सिंह हाल ही में हुए आईपीएल 2021 का हिस्सा थे. 

aajkal kya kar rahe hain 2007 ke khiladi
Source: latestly

7. जोगिन्दर शर्मा 

जोगिन्दर शर्मा ने ही वर्ल्ड कप का आख़िरी ओवर डाला था. इनके ही ओवर ने भारत को वर्ल्ड कप दिलाया. शर्मा क्रिकेट की फील्ड में आगे नहीं बढ़े. वे अभी हरियाणा पुलिस में Deputy Superintendent of Police (DSP) हैं.

ab kya karte hain joginder sharma
Source: firstpost

8. दिनेश कार्तिक 

दिनेश कार्तिक, वो इंसान जिसने निहदास ट्राफी(2018) में इंडिया को आख़िरी गेंद में 6 रन मार कर जिता दिया था. दिनेश कार्तिक आजकल आईपीएल में और क्रिकेट कमेंट्री करते हुए दिखाई देते हैं.

dinesh kartik in 2007
Source: mediareferee

9. यूसुफ़ पठान

यूसुफ़ ने अपना डेब्यू मैच 2007 के वर्ल्ड कप फाइनल में ही खेला था. फाइनल में मारा गया यूसुफ़ का छक्का शायद ही कोई क्रिकेट प्रेमी भूल सकता है. आईपीएल में 37 गेंदों में सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी पठान के पास है. वो आजकल अपने भाई इरफ़ान के साथ Cricket Academy of Pathans चलाते हैं.

yusuf pathan aaj kal kya kr rahe hain
Source: crictracker

10. इरफ़ान पठान 

इरफ़ान की तेज़ गेंदों से बल्लेबाज़ ख़ौफ़ खाते थे. इरफ़ान फाइनल में मैन ऑफ़ द मैच बने थे. 2019 में, वह एक खिलाड़ी और एक मेंटर के रूप में जम्मू-कश्मीर टीम में शामिल हुए थे. 2020 में इन्होंने संन्यास ले लिया.

Source: toiimg

11. वीरेन्द्र सहवाग 

सहवाग का मैदान में होना ही बड़ी बात होती थी. सहवाग अपने आक्रामक रवैये के लिए जाने जाते थे. सहवाग आज कल कमेंट्री करते हैं, साथ ही हरियाणा में Sehwag International School भी चलाते हैं.

sehwag in 2007
Source: zeenews

12. रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा के फाइनल में बनाये गए 30 रन बहुत ही महत्पूर्ण रहे थे. इसके बाद रोहित टीम में जगह बनाने में असफल रहे लेकिन जब उन्होंने 2013 में वापसी की तो एकदिवसीय मैचों में 3 दोहरे शतक जड़ डाले. रोहित एकलौते खिलाड़ी हैं जो 2007 और 2021 की T20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा होंगे.

Source: crictracker

13. रूद्र प्रताप सिंह 

रूद्र प्रताप सिंह ने उस वक़्त अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के दम पर एक छोर को संभाला था और कई खिलाड़ियों को वापसी का रास्ता दिखाया था. 2018 में इन्होंने संन्यास ले लिया और कभी-कभी एक्सपर्ट के तौर पर क्रिकेट शोज़ में दिखाई देते हैं.   

RP SINGH AAJKAL KAHAN HAIN
Source: imgci

14. रोबिन उथप्पा 

ये ओपनर बल्लेबाज़ आईपीएल में बहुत एक्टिव है. इस साल इन्होंने चेन्नई को ट्रॉफी जीतने में बहुत मदद की. 

ROBIN IN 2007 WORLD CUP
Source: cricketcountry

15. एस. श्रीसंत 

इनके एक कैच ने हमें पहला T20 विश्व कप जिताया. श्रीसंत का कैरियर बहुत उतार-चढ़ाव भरा रहा. इन पर मैच फिक्सिंग के आरोप भी लगे थे जिसके चलते बीसीसीआई ने इनको 7 साल के लिए क्रिकेट खेलने से बैन कर दिया था. श्रीसंत वापसी की उम्मीद बना रहे हैं.

what is sreesath doing now a days
Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: युवराज, कैफ़ या जडेजा नहीं, बल्कि ये क्रिकेटर था भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे अच्छा फ़ील्डर  

ये थी वो टीम जिसने हमें विश्व विजेता बनाया. उम्मीद करते हैं इतिहास दोहराया जाएगा और विश्व कप एक बार फ़िर से हमारा होगा.